Wednesday, 17 April 2019

Youtube क्या है? What Is Youtube In Hindi

आमतौर पर आज हर किसी के मोबाइल में Youtube नाम का एक अप्प हमेशा देखने को मिलता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में लाइव वीडियो स्ट्रीम करके ऑनलाइन वीडियोस देख पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की ये जो यूट्यूब नाम का अप्प आपके मोबाइल में Installed किया गया है, जिससे आप दुनिया भर की वीडियोस को कुछ ही सेकण्ड्स में एक क्लिक में देख कर अपना मनोरंजन करते हैं। वो Youtube क्या है? तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानते है की यूट्यूब क्या है और कैसे काम करता है?



Content (सामग्री):

Youtube क्या है?

Youtube अमेरिका की एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय California के San Bruno में मौजूद है। इसे Paypal के तीन कर्मचारियों Chad Hurley, Jawed Karim और Steve Chen द्वारा फरवरी 2005 में बनाया गया था। वर्ष 2006 के नवम्बर महीने में इसे गूगल ने 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर देकर खरीद लिया। यूट्यूब अब Google का एक प्रोडक्ट है।

Youtube Overview


  • व्यापार का प्रकार - सहायक (Subsidiary)
  • साइट का प्रकार - वीडियो होस्टिंग सेवा
  • स्थापित - 14 फरवरी 2005
  • मुख्यालय - 901 चेरी एवेन्यू
  • सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • निर्देशांक - 37°37′41″N 122°25′35″W
  • सेवाकृत क्षेत्र - दुनिया भर में (अवरुद्ध देशों को छोड़कर)
  • मालिक (Owner) - Alphabet Inc.
  • संस्थापक - चाड हर्ले, स्टीव चेन, जावेद करीम
  • उद्योग (Industry) - इंटरनेट, वीडियो होस्टिंग सेवा
  • वर्तमान मालिक - Google
  • वेबसाइट - Youtube.com
  • विज्ञापन - Google Adsense
  • वर्तमान स्थिति - सक्रिय
  • सामग्री लाइसेंस - अपलोडर कॉपीराइट (मानक लाइसेंस) रखता है; क्रिएटिव कॉमन्स को चुना जा सकता है।
  • Programming Language - Python (core/API), C (through CPython), C++, Java (through Guice platform), Go, JavaScript (UI)

Youtube कैसे काम करता है?

YouTube प्रत्येक यूज़र्स को वीडियो अपलोड करने, उनको देखने, उनको रेट करने, उनको साझा करने, उनको प्लेलिस्ट में जोड़ने, उनकी रिपोर्ट करने, उन वीडियो पर टिप्पणी करने और अन्य यूज़र्स को सब्सक्राइब करने की सेवा उपलब्ध कराता है। ये सभी उपयोगकर्ताओं को अपने वैरायटी के हिसाब से कंटेंट (Videos) डालने की अनुमति देता है। उपलब्ध कंटेंट में वीडियो क्लिप, TV Show क्लिप, म्यूजिक वीडियो, Short और Documetry फिल्में, ऑडियो रिकॉर्डिंग, Movie Trailer, लाइव स्ट्रीम और अन्य सामग्री जैसे वीडियो Blogging, Short Original वीडियो और शैक्षिक वीडियो शामिल हैं। YouTube पर Mostly कंटेंट आप और हमारे जैसे लोगों द्वारा ही अपलोड किया जाता है, लेकिन CBS, BBC, Vevo और Hulu सहित मीडिया Corporation यूट्यूब Partner Program के तहत YouTube के माध्यम से अपनी कुछ सामग्री प्रदान करते हैं।

जो यूजर यूट्यूब में रजिस्टर्ड नहीं है यानी उसके पास गूगल एकाउंट नही है तो वो सिर्फ यूट्यूब पर वीडियो को देख सकता है, लेकिन जो यूजर इसमें Registered है वो न केवल वीडियोस देख सकता है बल्कि अनलिमिटेड वीडियो Upload कर सकता है साथ ही वो हर वीडियोस पर अपनी राय कमेंट बॉक्स में दे सकता है। आमतौर पर ऐसे वीडियोस जो अनुचित समझे जाते हैं, उन्हें सिर्फ रजिस्टर्ड यूजर ही देख सकता है जो इस बात की पुष्टि करता है कि उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है।

YouTube और इसके Creators Google AdSense के विज्ञापन से पैसे कमाते हैं, एक ऐसा Program जो साइट Content और Viewers के अनुसार विज्ञापनों को उनके समक्ष प्रस्तुत करता है। इसके Maximum वीडियो देखने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन इसमें अपवाद हैं, जिसमें Subscription-Based प्रीमियम चैनल, Rental Film, साथ ही YouTube संगीत और YouTube प्रीमियम शामिल हैं। Wikipedia के अनुसार, फरवरी 2017 तक YouTube पर प्रति मिनट 400 घंटे से ज़्यादा वीडियो कंटेंट  अपलोड किये गए थे, और हर दिन YouTube पर एक अरब घंटे की सामग्री देखी जा रही थी। Alexa इंटरनेट के अनुसार, अगस्त 2018 तक, वेबसाइट को दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय साइट के रूप में स्थान दिया गया है।

Youtube की विशेषताएं

वीडियो तकनीक (Video Technique)

YouTube मुख्य रूप से VP9 और H.264 / MPEG-4 AVC वीडियो Formats का उपयोग करता है, और HTTP (Hyper Text Transfer Protocol Secure) पर Dynamic Adaptive Stream। YouTube ने AV1 Format में वीडियो रोल करना शुरू कर दिया है।

प्लेबैक (PlayBack)

पहले, एक Personal Computer पर YouTube वीडियो देखने के लिए ब्राउज़र में Adobe Flash Player प्लग-इन Install करना पड़ता था। जनवरी 2010 में, YouTube ने HTML5 (Hyper Text Markup Language) मानक का समर्थन करने वाले वेब ब्राउज़र की अंतर्निहित मल्टीमीडिया क्षमताओं का उपयोग करने वाली साइट का एक प्रयोगात्मक Version लॉन्च किया। [73] इसने वीडियो को Adobe Flash Player या किसी अन्य प्लग-इन को इंस्टॉल किए बिना देखने की अनुमति दी। YouTube साइट में एक पृष्ठ था जिसने समर्थित ब्राउज़रों को HTML5 परीक्षण में शामिल होने की अनुमति दी थी। केवल ब्राउज़र जो  HTML5 वीडियो को MP4 (H.264 वीडियो के साथ) या वेबएम (VP8 वीडियो के साथ) का उपयोग करके समर्थन करते थे, वे वीडियो खेल सकते थे, और साइट पर सभी वीडियो उपलब्ध नहीं थे।

अपलोडिंग (Uploading)

सभी यूट्यूब यूज़र्स 15 मिनट तक के Duration में वीडियो Upload कर सकते हैं। लेकिन यूजर को इससे भी बड़ी वीडियो अपलोड करने के लिए अपने यूट्यूब एकाउंट को वेरीफाई करना होगा जिसे यूट्यूब Youtube में Partner Verification कहते हैं। यूट्यूब एकाउंट वेरीफाई करने से आप Live Stream भी कर सकते हैं।

जब YouTube को वर्ष 2005 में लॉन्च किया गया था, तब इसमें लंबे समय वाले वीडियोस अपलोड करना Possible था, लेकिन YouTube ने मार्च 2006 में दस मिनट की वीडियो सीमा अपलोड करने का अपडेट पेश कर दिया। पेश करने के बाद यूट्यूब ने पाया कि इस समय सीमा से अधिक के वीडियो Television Show और फिल्मों के Unauthorised अपलोड थे।

उसके बाद Youtube ने जुलाई 2010 में 10 मिनट की समय सीमा को बढ़ाकर 15 मिनट कर दिया। पहले, 12 घंटे से अधिक समय सीमा तक के वीडियो अपलोड करना संभव था। वीडियो अधिकतम 128GB (Giga Byte) की Size में हो सकते हैं।

उसके बाद यूट्यूब द्वारा वीडियो अपलोड करने के बाद उसमें वीडियो कैप्शन Add करने का Update लाया गया।अपलोड किए जाने पर Speech Recognition तकनीक का उपयोग करके वीडियो कैप्शन बनाए जाते हैं। इस तरह की Captioning आमतौर पर पूरी तरह से सही नहीं है, इसलिए YouTube अधिक सटीकता के लिए Menual रूप से Caption में प्रवेश करने के लिए कई Options Provide करता है।

YouTube उन वीडियो Video Formats को Accept करता है जो AVI, MP4, MPEG-PS, QuickTime File Format और FLV सहित Maximum Container Format में अपलोड किए जाते हैं। इसके साथ ही यह WEBM और 3GP File Format को भी Support करता है, जो कि आमतौर पर मोबाइल फोन से अपलोड किए जा सकते हैं।

इसमें Progressive Scanning या Interlaced Scanning वाले वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं, लेकिन Best Video Quality के लिए, YouTube का कहता है कि अपलोड करने से पहले Interlaced वीडियो को De-interlaced किया जाए। YouTube पर सभी वीडियो Formats Progressive Scanning का Use करते हैं। YouTube के आंकड़े बताते हैं कि Interlaced वीडियो अभी भी YouTube पर अपलोड किए जा रहे हैं, और वास्तव में इसमें घटने का कोई संकेत नहीं है। YouTube इसके लिए बने-बनाए TV Content को अपलोड करने का Credit देता है।

गुणवत्ता और प्रारूप (Quality & Format)

YouTube ने मूल रूप से केवल एक Quality Level पर वीडियो की पेशकश की, जो Sorenson Spark Codec (H.263 का एक प्रकार), के साथ Mono Mp3 ऑडियो का उपयोग करके 320 × 240 Pixel के एक Oath में प्रदर्शित किया गया है।

जून 2007 में, YouTube ने मोबाइल फोन पर 3GP Format में वीडियो देखने का एक Option जोड़ा। मार्च 2008 में, एक High-Quality वाला Mode जोड़ा गया, जिसने Resolution को 480 × 360 Pixel तक बढ़ा दिया। दिसंबर 2008 में, 720p HD Format जोड़ा गया था। 720p Launch के समय, YouTube प्लेयर को 4:3 Ratio से एक वाइडस्क्रीन 16: 9 के Ratio में बदल दिया गया था। इस नए Update के बाद, YouTube ने अपने डिफ़ॉल्ट वीडियो Compression Format के रूप में H.264 / MPEG-4 AVC के लिए एक Switchover शुरू किया। नवंबर 2009 में, 1080p HD Format जोड़ा गया था। जुलाई 2010 में, YouTube ने Declare किया कि उसने 4K Format में कई वीडियो लॉन्च किए हैं, जो 4096 या 3072 Pixel तक के Resolution की अनुमति देता है। मार्च 2015 में, 4K Resolution Support जोड़ा गया था, जिसमें वीडियो 3840 × 2160 Pixel पर चल रहे थे। जून 2015 में, 8K Resolution Support जोड़ा गया था, जिसमें वीडियो 7680 × 4320 पिक्सेल पर चल रहे थे। नवंबर 2016 में, HDR वीडियो Support जोड़ा गया था जिसे HLG (Hybrid Log-Gamma) या PQ (Perceptual Quantizer) के साथ Encode किया जा सकता है। HDR वीडियो को Rec. 2020 में इनकोड किया जा सकता है।

अक्टूबर 2014 में, YouTube ने High-end Graphic Card की तुलना में Frame Rate के साथ वीडियो Game को फिर से पेश करने के लिए 60 Frame Per Second पर वीडियो पेश किया। वीडियो 720p या High Resolution पर चलते हैं। YouTube वीडियो कई Quality Standards में उपलब्ध हैं। Standard Quality (SQ), High Quality (HQ) और High Definition (HD) के वीडियो के Vertical Resolution का प्रतिनिधित्व करने वाले Numerical Values द्वारा Substitute किया गया है। डिफ़ॉल्ट वीडियो स्ट्रीम Stereo Opus ऑडियो के साथ VP9 Format में एन्कोडेड है; यदि VP9 / WebM ब्राउज़र / डिवाइस में समर्थित नहीं है या ब्राउज़र का उपयोगकर्ता एजेंट Windows XP की रिपोर्ट करता है, तो इसके बजाय स्टीरियो AAC ऑडियो के साथ H.264 / MPEG-4 AVC वीडियो का उपयोग किया जाता है।
Previous Post
Next Post

post written by:

Hello Friends My Name Is Gyanesh Chourasia And I'm A Computer Science Student. I Like Learning And Learning About Things Related To Technology And Android. I Will Try To Get You A Post On The Daily Basis On Our Blog. Thanks !!!

0 Comments: