डेस्कटॉप कंप्यूटर हो, लैपटॉप हो, स्मार्टफोन्स या फिर कोई गेमिंग सिस्टम, सभी आधुनिक कंप्यूटर्स मे Operating System की जरूरत होती है। यह बहुत ही मुख्य सॉफ्टवेयर है, जो कंप्यूटर हार्डवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच कम्युनिकेशन मीडियम क्रिएट करता है। इसके अलावा ये सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस को मैनेज करता है।

Five Most Common Operating System in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Five Most Common Operating System in Hindi (पाँच आम ऑपरेटिंग सिस्टम) के बारे में, जिन्हें आमतौर पर हमारे द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।


Five Most Common Operating System

सबसे ज़्यादा कॉमन ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो Microsoft Windows, Linux, Apple IOS, Apple MacOS और Android ये ऑपरेटिंग सिस्टम मोस्ट कॉमन ऑपरेटिंग सिस्टम्स है।

Microsoft Windows

Microsoft Windows, घर और ऑफिस कंप्यूटर के लिए सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बना हुआ है। Windows 10 सहित इसके नए वर्शन भी कुछ टैबलेट्स पर उपयोग किए जाते हैं, और कुछ वेब और नंबर-क्रंचिंग सर्वर कंप्यूटर पर भी ओएस का उपयोग किया जाता है। कईं सारे Computer निर्माताओं द्वारा इसे इस्तेमाल किया जाता है।

स्मार्टफ़ोन के लिए विंडोज OS के वर्शन का उपयोग करने के प्रयास कुछ खास कारगर साबित नहीं हुए।

Linux

लिनक्स सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में, लिनक्स एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर पर सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को मैनेज करता है, उन प्रोग्राम्स से अनुरोध प्राप्त करता है और इन अनुरोधों को कंप्यूटर के हार्डवेयर में रिले करता है।

Linux एक ऐसा OS है जो सीधे सिस्टम के हार्डवेयर और संसाधनों का प्रबंधन करता है, जैसे सीपीयू, मेमोरी और स्टोरेज।

Apple IOS

Android के बाद Apple iOS सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक है। यह Apple हार्डवेयर पर चलता है, जिसमें iPhones, iPad टैबलेट और iPod टच मीडिया प्लेयर शामिल हैं।

IOS के सिग्नेचर फीचर्स में ऐप स्टोर शामिल है, जहाँ उपयोगकर्ता ऐप्स खरीदते हैं और मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं, जो अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को फोन से निकाल सकते हैं, और न्यूनतम हार्डवेयर बटन के साथ एक सरल, सुव्यवस्थित इंटरफ़ेस को सीमित करने के लिए मजबूत एन्क्रिप्शन सहित सुरक्षा प्रदान है।

Apple MacOS

Microsoft Windows के बाद Apple MacOS सबसे लोकप्रिय कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम केवल Apple द्वारा बनाये गए सभी कंप्यूटर्स और लैपटॉप्स में उपलब्ध है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम भी बाकी सिस्टम्स की तरह ही कम्युनिकेशन मीडियम क्रिएट करता है।

Android

एंड्रॉइड दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जो इंस्टॉल किए गए उपकरणों की संख्या को देखते हुए है।  Google द्वारा बड़े पैमाने पर विकसित, यह मुख्य रूप से स्मार्टफोन और टैबलेट पर उपयोग किया जाता है।  IOS के विपरीत, इसका उपयोग विभिन्न निर्माताओं द्वारा निर्मित उपकरणों पर किया जा सकता है, और वे निर्माता अपनी स्वयं की आवश्यकताओं के अनुरूप इसके इंटरफ़ेस के कुछ हिस्सों को ट्विक कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम के कस्टम संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि इसके बड़े हिस्से खुले स्रोत हैं, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे कानूनी रूप से संशोधित कर सकता है और अपने स्वयं के प्रकाशित कर सकता है।  हालांकि, अधिकांश लोग अपने उपकरणों पर आने वाले संस्करण के साथ रहना पसंद करते हैं।

एंड्रॉइड, आईओएस की तरह, एक एप्लीकेशन और मीडिया स्टोर के साथ आता है जिसे Google द्वारा निर्मित प्ले स्टोर कहा जाता है। कुछ फोन निर्माता और अन्य संगठन सॉफ़्टवेयर और मीडिया स्थापित करने के लिए अपने स्वयं के स्टोर भी प्रदान करते हैं।

Post a Comment

أحدث أقدم