अक्सर हम अपने Android मोबाइल में Pattern Lock लगाकर भूल जाते हैं और उसके बाद उसे खोलने के लिए तरह - तरह के Pattern लगाकर उसे खोलने की कोशिशें करते हैं। लेकिन आखिर में लॉक न खुलने पर आप हार मान जाते हैं और सोचने लगते हैं कि इसे किसी नज़दीकी मोबाइल शोरूम या सर्विस सेंटर पर जाकर खुलवाना होगा।

उसके बाद मोबाइल शोरूम वाले और सर्विस सेंटर वाले आपसे कहते हैं कि इसमें दूसरा software डालना होगा तभी आपका मोबाइल ठीक होगा। उसके बाद वो आपके मोबाइल को रिपेयर करने के लिए आपसे ज़्यादा पैसों की मांग करते हैं। जो आप शायद देने में असमर्थ हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 80% से 90% मोबाइल रिपेयर करने वाले आपसे झूठ बोलते हैं। वो किसी भी प्रकार का कोई सॉफ्टवेयर नहीं डालते।

वो आपके मोबाइल को Hard Reset करते हैं जिससे आपके मोबाइल का लॉक खोला जाता है।

आप स्वयं अपने घर पर ही अपने मोबाइल का Pattern Lock खोल सकते हैं। आपको भी अपने मोबाइल को Hard Reset करना होगा।

Mobile Phones Ka Pattern Lock Kaise Khole

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आपने मोबाइल फ़ोन का Pattern Lock खोल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे आप अपने मोबाइल फ़ोन के Pattern Lock को तोड़ सकते हैं।

मोबाइल फ़ोन का पैटर्न लॉक कैसे खोलें

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी कम से कम 50% से ऊपर रखनी होगी।
  2. उसके बाद मोबाइल को स्विच ऑफ कर दीजिए।
  3. उसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन की Volume Down (जिससे आप मोबाइल की आवाज़ कम करते हैं) बटन और Power Off (जिससे मोबाइल को स्विच ऑफ करते हैं) बटन को एक साथ दबाना है।
  4. दोनो बटन को तब तक दबाये रखें जब तक आपकी मोबाइल स्क्रीन चालू न हो जाये।
  5. उसके बाद आपको Wipe Data वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा (ध्यान रखें कि Hard Reset करते समय आप स्क्रीन से मोबाइल नहीं चला सकते आपको अपने वॉल्यूम बटन और पावर बटन से इस प्रक्रिया को पूरा करना है)।
  6. उसके बाद वाइप डेटा वाले ऑप्शन को कन्फर्म कीजिये।
  7. आपका मोबाइल Hard Reset होने लगेगा, इसमें 15 - 30 मिनट लग सकते हैं।
  8. बधाई हो! आपका मोबाइल अनलॉक हो चुका है।

प्रक्रिया शुरू करने से पहले ध्यान रखें

  • यदि आप इस प्रक्रिया को न समझ पाए हैं तो आप नीचे दी गयी वीडियो को सके बार अच्छे से देख लें।
  • यदि आप तकनीकी चीजों को अच्छे से समझने में असमर्थ हैं, तो आप अपने किसी दोस्त या परिजन को इस प्रक्रिया को साझा करें ताकि वो आपकी सहायता कर सकें।
  • इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि हाल ही में लांच किए गए कुछ मोबाइल्स में इसे करना कठिन है।
  • प्रक्रिया के दौरान मोबाइल में किसी प्रकार का कोई एक्शन न लें, जैसे - मोबाइल की बैटरी निकलना या उसके बटन्स को बार - बार दबाते रहना। इससे आपका मोबाइल Break कर सकता है।
  • यदि आपको किसी प्रकार का कोई ऐसा आभास हो कि शायद हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया जैसा इसमे कुछ नहीं हो रहा, तो आप किसी प्रकार की कोई प्रक्रिया न दोहराएं।
  • यदि आप ये प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं तो इस बात की पुष्टि कर लें कि आपने अपने व्यक्तिगत डेटा (फ़ोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट और डॉक्यूमेंट आदि) का बैकअप ले लिया है। अन्यथा इस प्रक्रिया के बाद आप उन्हें पुनर्प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  • यह अच्छी तरह जान लें कि Hard Reset क्या होता है।

Post a Comment

أحدث أقدم