Skip to main content

Basic needs for Making Website in Hindi?

कईं लोग अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करने पर विचार करते हैं, उसके लिए तरह-तरह के कॉन्सेप्ट लेकर अपनी वेबसाइट को शुरू करना चाहते हैं। उनके लिए यह आर्टिकल एक परफेक्ट गाइड हो सकती है।

website kaise banaye

अक्सर लोग, वेबसाइट बनाने से पहले कईं सारी गलतियां कर देते हैं जिनका उन्हें पता ही नहीं चल पाता। कुछ लोग वेबसाइट बनाने के विषय में ज़्यादा जानकारी न होने की वजह से भी गलतियाँ कर बैठते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उन सभी गलतियों का लिंक मिल जाएगा जो जाने अनजाने आपसे हो जाती है।

वेबसाइट बनाने से पहले "जरूरत" और "सही जरूरत" के अंतर को पहचानिए

वेबसाइट बनाने के पहले लोग सबसे बड़ी गलती करतें हैं वो है ,वेबसाइट पर जरूरत से ज़्यादा ज़ोर देना। ऐसी कईं सारी चीजें हैं जिन्हें ज़रूरत मानकर उन पर बहुत अधिक खर्चा हो जाता है।

क्या आप जानते हैं, ऐसा क्यों होता है?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वेबसाइट को पहली बार बनाने से पहले आपके मन में बहुत सारे सवाल होते हैं, जो कभी खत्म ही नहीं होते। कुछ गलतियां करने के बाद फिर से आप उसे दोबारा बनाने का प्रयास करते हैं। कुछ ब्लॉग या वेबसाइट पर जाकर अपनी समस्या का समाधान ढूंढते हैं, और फिर वेबसाइट में कोई ओर गलतियाँ कर देते हैं। क्यो? क्योंकि "आप यह जानते ही नहीं कि आप नहीं जानते"

आपको पता है, आप वेबसाइट को शुरू करने से पहले कौन सी गलतियाँ करते हैं? आप कईं सारे टूल्स और फीचर्स सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते, और नहीं जान पाते कि कौन सा टूल या फीचर मेरी वेबसाइट के लिए सही है और कौन सा नहीं।
  • आप अपना समय और पैसा दोनों टूल्स और फीचर्स के बीच खर्च कर देते हैं।
  • आप मेहनत से कमाए हुए पैसों को एक वेबसाइट डिज़ाइन करने में लगाते हैं, और थोड़े समय के बाद आपको एहसास होता है कि आपकी वेबसाइट targeted लोगों तक पहुंच ही नहीं रही है।
  • आप एक वेबसाइट को दोबारा बनाने की कोशिश करते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि पहले बनाई गई वेबसाइट की डिजाइनिंग से अच्छे परिणाम नहीं मिले। और फिर उस वेबसाइट को रिडिजाइन करके यह सोचते हैं, कि नए डिज़ाइन से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

वेबसाइट पर सचमुच यदि किसी चीज़ की ज़रूरत है

सबसे पहले Basic Version के साथ वेबसाइट को शुरू करें जिसकी आपको सचमुच जरूरत है।

वेबसाइट पर काम करें और एनालाइज करें कि, वो कौन सी चीजें है जो आपके वेबसाइट पर सचमुच काम कर रही है और कौन सी नहीं। जिसमें आपका कम से कम पैसा और समय खर्च होगा।

एक बार जब आप अच्छी तरह से एनालाइज कर लें, तब आप स्मार्ट तरीके से अपनी वेबसाइट पर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Basic Needs for Making a Website

यदि आप एक ऐसी वेबसाइट बना रहे हैं जिसमें आप किसी पेमेंट को रिसीव करने वाले हैं (Online Store), तो यह शायद आपके लिए इतना अच्छे परिणाम नहीं देगा। ये जरूरतें एक बढ़िया और फंक्शनल वेबसाइट बनाने लिए है:

#1 - Domain Name
#2 - Website Building Software
#3 - Web Hosting
#4 - Business Email Address
#5 - Best Website Template
#6 - Logo Design
#7 - High Quality Images
#8 - Google Analytics

#1 Domain Name

वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहली चीज़ चाहिए वो है एक Domain Name, यह आपकी वेबसाइट का एक डिजिटल एड्रेस होता है।

उदाहरण: www.gyanesh.in

डोमेन नाम को खरीदने के लिए आपको बहुत सारे डोमेन प्रोवाइडर्स मिल जाएंगे, जैसे: Godaddy, Namecheap और Hostinger आदि। आप किसी से भी डोमेन नाम खरीद सकते हैं। यदि आप TLD (Top Level Domain) नाम (जैसे: .Com, .Org, .Net) को खरीदते हैं तो डोमेन नाम आपको ₹500 से ₹800 तक मिल जाएगा।

#2 Website Building Software

एक वेबसाइट बिल्डिंग सॉफ्टवेयर वो होता है, जिससे वेबसाइट बनाई जाती है। इन सॉफ्टवेयर्स को CMS (Content Management System) भी कहा जाता है।

बहुत सारे मशहूर वेबसाइट बिल्डर्स है जैसे WordPress, Drupal, Wix और Weebly, जिनकी मदद से आप एक शानदार वेबसाइट बना सकते हैं।

यदि आपकी कोडिंग स्किल्स इतनी अच्छी नहीं है तब आप वेबसाइट बिल्डर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ये काफी आसान होता है। आप एक प्रोफ़ेशनल वेबसाइट को बहुत ही जल्दी से बना सकते हैं।

#3 Web Hosting

Web Host एक स्टोरेज यूनिट है जंहा पर आपकी वेबसाइट के कॉन्टेंट को ऑनलाइन सेव किया जाता है, और उसे इंटरनेट पर लाइव रखा जाता है।

जब कोई यूजर अपने इंटरनेट ब्राउज़र में आपकी वेबसाइट को खोलेगा तब Host से आपकी वेबसाइट का कॉन्टेंट उठाकर यूजर को दिखाया जाएगा।

कईं सारी वेब होस्टिंग ऑनलाइन उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। वेब होस्टिंग कईं प्रकार की होती है, जैसे: Shared Hosting, VPS Hosting, Reseller Hosting और Dedicated Hosting। समय के चलते आप अपनी जरूर के हिसाब स्व इन्हें बदल भी सकते हैं। जब आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आने लग जाएगा तब आपको किसी दूसरे वेबहोस्ट पर Switch करना होगा।

#4 Business Email Address

यदि आप एक ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए गम्भीर है, तो अपके पास एक प्रोफेशनल ईमेल एड्रेस होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ये आपके बिज़नेस वेबसाइट पर ज़्यादा प्रभावशाली होता है।

उदाहरण के लिए:
contactgyanesh@gmail.com
या
contact@gyanesh.in

दोनों इमेल्स में नीचे दिया गया ईमेल काफी Attractive, प्रोफेशनल और जल्दी से याद होने वाला ईमेल है। जबकि ऊपर दिए गए ईमेल को याद रखना थोड़ा कठिन है और ये ईमेल एड्रेस बहुत कॉमन भी है। इससे आपके बिज़नेस पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

इसकी ऑनलाइन कीमत लगभग 5$ से 10$ प्रतिमाह होती है। लेकिन बात करें Godaddy की, तो आपको एक प्रोफ़ेशनल ईमेल एड्रेस 35₹ से 45₹ (INR - भारतीय रुपये) में उपलब्ध हो जाता है।

कईं कस्टमर आपके वेबसाइट पर नए हो सकते हैं, जो कुछ खरीदना चाहते हों। नए कस्टमर की नज़र में एक प्रोफ़ेशनल ईमेल के होने से, आपके बिज़नेस की ब्रांडिंग होती है और साथ ही आप अपने कस्टमर्स का विश्वास भी जीतते हैं। ये चीज़ आपके बुसिनेस वेबसाइट के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

ध्यान रखें कि एक प्रॉफेशनल ईमेल एड्रेस के कईं सारे benefits होते हैं, जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है। यह न केवल प्रॉफेशनल दिखता है, बल्कि यह एक प्रोडक्ट है जो आपके कस्टमर्स को एक reliable सर्विस देता है।

#5 Best Website Template

एक वेबसाइट टेम्पलेट Pre-made वेबसाइट डिज़ाइन होता है जो आपके वेबसाइट को एक प्रॉफेशनल लुक देता है। इसमें आपको किसी वेबसाइट डिज़ाइनर को हायर करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। यह वेबसाइट डिज़ाइन करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है।

यदि आप पहली बार वेबसाइट बना रहे हैं तो मैं आपको recommend नहीं करूँगा कि, आप एक वेबसाइट डिज़ाइनर को हायर करें और बहुत सारे पैसों को वेबसाइट डिजाइनिंग में खर्च कर दें।

क्योंकि एक सफल वेबसाइट इस बात पर निर्भर करती है कि आपके विज़िटर्स को आपके ब्रांड का कैसा अनुभव मिल रहा है, कैसे वो आपकी वेबसाइट से इंटरैक्ट कर रहे हैं, क्या वह उसमें रुचि ले रहे हैं।

यदि आप self hosted वेबसाइट बिल्डर (जैसे: WordPrss) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको बहुत सारे templates/theme इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाएंगे। इसके लिए आप Mojo Marketplace और Woo Themes पर जा सकते हैं।

#6 Logo Design

एक logo डिज़ाइन बहुत ही हेल्पफुल साबित हो सकता है जब आप अपनी वेबसाइट या बिज़नेस को ब्रांड की तरह बनाना चाहते हैं।

यदि आप एक logo को डिज़ाइन नहीं कर सकते या आप इमेज एडिटिंग टूल्स का उपयोग करना अच्छी तरह से नहीं जानते तो आपको नीचे दिए गए सॉल्यूशन्स को फॉलो करना चाहिए:

  1. एक ग्राफिक डिज़ाइनर को हायर करें: आप अपने logo डिजाइनिंग प्रोजेेक्ट को तरह-तरह की जगह पर पोस्ट कर सकते हैं और फिर आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। उसके बाद आपको अपने प्रोजेक्ट के लिए ग्राफ़िक डिज़ाइनर मिल जाएंगे, आप उनसे अपने प्रोजेक्ट के सिलसिले में बातचीत कर सकते हैं। ध्यान दें कि ग्राफ़िक डिज़ाइनर को हायर करना शायद आपके लिए सस्ता और किफायती साबित न हो।
  2. Logo Generator का इस्तेमाल करें: Logo जनरेटर आपको एक प्रॉफेशनल Logo बनाने में मदद करते हैं, जब आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग स्किल्स के बारे में अच्छे से नहीं जानते। यह एक बढ़िया विकल्प है जब आपके पास समय और बजट दोनों न हो। आपको एक ग्रेट ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरूरत भी नहीं पड़ती, साथ ही आपको एक प्रॉफेशनल Logo भी मिल जाता है।

#7 High Quality Images

यह एक बहुत बड़ा secret है किसी भी वेब डिज़ाइनर को हायर किये बिना वेबसाइट को एक प्रॉफेशनल लुक देने का। आप अपनी वेबसाइट पर उच्च गुणवत्ता वाली images को यूज़ करके अपनी वेबसाइट को कईं गुना बेहतर बना सकते हैं।

नीचे कुछ वेबसाइट दी गयी हैं जिनकी मदद से आप एक High-Quality इमेज को ढूंढ सकते हैं:

#8 Google Analytics

यदि आप अपने बिज़नेस या वेबसाइट को लेकर गंभीर है तो आपको Google Analytics की आवश्यकता होगी। इसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट की ग्रोथ के बारे जान पाएंगे।

यह एक डेटा एनालिटिक्स टूल है जिससे आप अच्छी तरह से यह समझ पाएंगे कि आपके विज़िटर्स आपकी वेबसाइट के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं। आप यह पता कर सकते हैं कि कितने लोग आपके वेबसाइट पर आ रहे हैं, कौन सा वेब पेज सबसे ज़्यादा ओपन किया जा रहा है, कितना समय उस पेज पर व्यतित किया जा रहा है, कौन से वेब पेज पर लोग ज़्यादा समय तक नहीं ठहर रहे हैं आदि।

इन सभी डेटा से आप अपने विज़िटर्स को अच्छे से समझ पाएंगे और वेबसाइट पर कँहा और कौन से पेज पर सुधार की आवश्यकता है यह भी जान पाएंगे।

गूगल एनालिटिक्स आपको वो सारी जानकारी नहीं दे सकता जिससे आप अपनी वेबसाइट को इम्प्रूव कर सकें लेकिन यह एक बढ़िया जगह है किसी भी वेबसाइट स्टार्टर के लिए।

Comments

Popular posts from this blog

Jio Phone Me Photo Se Video Kaise Banaye In Hindi

दोस्तों भारत में साल 2017 में रिलायंस द्वारा लांच किये गए जिओ फ़ोन में आपको तरह-तरह के फीचर्स प्रोवाइड किये गए थे। जिसमें आपको कैमरा, वाईफाई, लाइव टेलीविज़न से लेकर एफएम रेडियो, 4G कनेक्टिविटी, रैम और रोम आदि जैसे फीचर्स देखने को मिले थे। जो कि ₹1500 के बजट फ़ोन में शायद नहीं मिलते। समय के साथ-साथ कम्पनी द्वारा इसमें कईं अपडेट भी लाये गए जिसमें आपको हॉटस्टार, व्हाट्सएप्प और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग एप्प का लुत्फ उठाने का मौका दिया गया। लेकिन इसमें अभी तक आपको कोई भी फ़ोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग से संबंधित अपडेट देखने को नहीं मिला होगा। साफ शब्दों में आपको उसमें किसी भी प्रकार की वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन नहीं दी गयी है। ऐसे में यदि आपको वीडियो बनाना हो तो आप क्या करेंगे? खासकर तब, जब आपके पास फोटोज़ उपलब्ध हो लेकिन कोई एडिटिंग सॉफ्टवेयर न हो।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप किस तरीके से अपने जियोफोन की मदद से फोटोज़ को एक वीडियो में बदल सकते हैं।


शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि यह केवल एक तरीका है जिससे आप अपने फोटो को सेलेक्ट करके वीडियो में परिवर्तित कर सकते…

Walter Black V3 एपीके डाउनलोड - Download Walter Black V3 Apk For PUBG

Walter Black V3 उन लोगों के बीच काफी ज्यादा मशहूर हो रहा है जो Pubg खेलना पसंद करते हैं। हाल ही में Pubg ने अपना नया वर्शन V0.18.0 लांच कर दिया है जिसे अब तक लाखों लोगों ने अपने एंड्राइड मोबाइल में इनस्टॉल कर लिया है। अब कईं लोग इस नए वर्शन के लिए हैक एप्लीकेशन की तलाश में है जो उन्हें Pubg को हैक करने में मदद कर सके। हमारे हिसाब से इस काम के लिए Walter Black V3 ऐप्प आपके लिए परफेक्ट हो सकता है।


आज के इस आर्टिकल में हम आपको Pubg के लिए एक हैकिंग ऐप्प के बारे में बताने वाले हैं जो आपको Pubg में हर गेम जितने में मदद करेगा। इस ऐप्प का नाम है Walter Black V3। तो चलिए जानते हैं Walter Black V3 क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें। इसके अलावा हम इसका एक डाउनलोड लिंक भी साझा करेंगे जिससे आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Walter Black V3 क्या है Walter Black V3 एक हैकिंग ऐप्प है जो Pubg Mobile के लिए बनाया गया है। इसकी मदद से आप Pubg में कईं तरह के हैक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप्प की मदद से आप Pubg में वॉल हैक, ESP हैक, ऐमबोट और ऑटो हैडशोट जैसे हैक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।
दूसरे शब्दों में यह P…

What to do if TikTok Account is Freeze

TikTok is the fastest popular Short Video Social Media app in the world. Users can upload a video of 15 seconds to 1 minute on it and after editing, can share it with crores of people. But sometimes due to lack of complete knowledge, the user's TikTok Account becomes freeze. After Account Freeze, you cannot upload any video from your account. It is possible to unfreeze a TikTok Account. Know here how


You should try to uninstall and install TikTok App once before trying all the options. This is the first option because many times the account freezes due to a bug in your app. If after this the account is not unfreeze, then follow the option given below.

How to Unfreeze TikTok Account:
Go to the home page of your TikTok profile.  Then click on the three points on the top right: After this, its Privacy & Settings will open. Here you have to click on Report a Problem:On the next screen you have to click on App Crashing / Lagging / Freezing: On this screen you have to click on Freezin…