Skip to main content

Blogger Kya Hai? | Blogspot Kaise Kam Karta Hai

दोस्तों आज इंडिया में बहुत ही सस्ता Internet यूज़ किया जाता है, आज हर व्यक्ति के पास अपना एक स्मार्टफोन है जिसमें Internet कनेक्शन उपलब्ध है। हर कोई आजकल Social Media Profile की मदद से ऑनलाइन उपलब्ध हो गया है। फलस्वरूप, ऑनलाइन पैसा कमाने के अवसर भी काफी मात्रा में बढ़ चुके हैं। चाहे वो Youtube से पैसे कमाने की बात हो या फिर Blogging ही क्यों न हो।

आजकल Blogging काफी चर्चित विषय हो गया है ऑनलाइन पैसा कमाने का। कईं लोग ब्लॉगिंग स्टार्ट कर चुके हैं और काफी अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। ऐसे में कईं लोग ऐसे भी है जो अपना खुद का एक नया Blog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। ब्लॉगिंग के लिए आज बहुत से विकल्प उपलब्ध हो चुके हैं जिसमें सबसे ज़्यादा चर्चित और पसंद किए जाने वाले प्लेटफॉर्म है Blogspot और Wordpress. यदि आप अपना ब्लॉग Blogspot (www.blogger.com) पर बनाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे पूरी जानकारी होना आवश्यक है।



यदि आप blogspot.com या blogger.com पर अपना ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिये की Blogspot क्या है और क्या ये ब्लॉगिंग के लिए एक सही प्लेटफॉर्म है? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप खुद ही अंदाजा लगा लेंगे कि ये आपके के एक Great प्लेटफॉर्म है, या नहीं।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Blogger क्या है और कैसे काम करता है? चलिये शुरू करते हैं...

Blogger Kya Hai

Content

  1. Blogger क्या है?
  2. Blogger कैसे काम करता है?
  3. Blogger के Features
  4. Limitations Of Blogger
  5. Conclusion

Blogger क्या है?

Blogger या Blogspot एक CMS (Content Management System) है जो प्रत्येक यूज़र को सभी प्रकार के ब्लॉग पब्लिशिंग के लिए allow करता है। इसे Pyra Labs द्वारा developed किया गया था। Blogspot को 23 अगस्त, 1999 को लॉन्च किया गया था,  उसके बाद सन् 2003 में Google ने इसे ख़रीदा लिया। अब blogger.com या blogspot.com, Google की property है।

Blogger कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि Blogspot गूगल की प्रॉपर्टी है, तो Blogspot पर जितने भी ब्लॉग बनाये जाते हैं उन्हें गूगल द्वारा host किया जाता है जिसे एक subdomain (उदाहरण; gyanesh.blogspot.com) द्वारा एक्सेस किया जाता है। Blogger अपने सभी यूज़र्स को अपना Custom Domain (उदाहरण; gyanesh.in) कनेक्ट करने की सुविधा देता है जो कि DNS (Domain Name Server or System) की सहायता से Google के Server से डायरेक्ट Connect होते है। एक यूूूज़र, एक Google खाते से केवल 100 ब्लॉग ही बना सकता है।



Blogger के Features:

Free Subdomain

यदि आप Blogspot के प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको यंहा पर Blogger की तरफ से एक Free Subdomain (उदाहरण; gyanesh.in) प्रोवाइड किया जाता है जिसकी मदद से आप अपना ब्लॉग मुफ्त में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए Blogger आपको कोई चार्ज नहीं करता है।

Custom Domain Name

यदि आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफशनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए एक Custom Domain Name खरीद सकते हैं। आप Godaddy, Bigrock और Hostgator जैसी थर्ड पार्टी डोमेन प्रोवाइडर कंपनी से किसी भी उपलब्ध Domain Name (gyanesh.in) को तरह - तरह के Extension (.Com, .In, .Net, .Org, .Co) के साथ खरीद सकते हैं। और आप उसके बाद उसे DNS की मदद से Blogger पर कनेक्ट कर सकते हैं।

Free Unlimited Storage

चूंकि Blogspot गूगल का प्रोडक्ट है, तो इसे Google द्वारा होस्ट किया जाता है। Google सभी ब्लॉग के आर्टिकल को अपने Server पर Host करता है। साथ ही वह उसमें यूजर द्वारा इस्तेमाल की गयी सभी फ़ोटो, वीडियो जैसी सभी मीडिया को अपने सर्वर पर स्टोर कर लेता है और Visitor के अनुरोध करने पर उसे व्यवस्थित ढंग से प्रदर्शित करता है। आप इसमें जितने चाहे उतना Data स्टोर कर सकते हैं, इसमें आपको किसी तरह की कोई भी पाबंदी का सामना नही करना पड़ता है। Google का यह Server सभी के लिए पूरी तरह मुफ्त है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी भुगतान नही करना पड़ता है।

Fastest Load Speed Of Web Page

यदि आपने Blogspot के प्लेटफॉर्म पर अपना Blog शुरू किया है तो आपको वंहा किसी भी प्रकार की कोई भी Server Down होने जैसे समस्या देखने को नहीं मिलेगी। Google प्रत्येक उपयोगकर्ता को लाइफटाइम यानी 24/7 Fastest Load Speed की सुविधा देता है।

Custom Template

एक ब्लॉग के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो होती है वो होता है एक Template या Theme। क्योंकि यदि कोई रीडर आपके ब्लॉग पर visit करता है तो सबसे पहले वो आपके ब्लॉग के Interface, Design, और उसके Comfort को देखेगा। उसके बाद वो इस बात को फौरन Judge कर लेगा की इस वेबसाइट या ब्लॉग में जो वो ढूंढ रहा है वो उपलब्ध है, या नहीं। इसलिए आपको अपने ब्लॉग में एक अच्छे से Template को अपनी Niche (Category) के हिसाब से use करना चाहिए।

Blogspot की तरफ से आपको तरह - तरह के template मुफ्त में दिए जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं। यदि आपको उनमें से कोई भी template पसंद नही आता है तो उस स्थिति में आप एक custom template अपने ब्लॉग के लिए use कर सकते हैं। Blogspot सभी यूज़र्स को Custom Template इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। जँहा यूज़र किसी भी Third Party Website से अपने लिए टेम्पलेट को चुनकर उसे डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल अपने ब्लॉग में कर सकता है। यदि आप अपने Template में किसी प्रकार का कोई Customization करना चाहते हैं तो आप Edit HTML में जाकर Customization कर सकते हैं।

Separate Space For Post & Pages

Blogspot सभी उपयोगकर्ताओं को Post लिखने और Pages बनाने के लिए Separate Space देता है। जंहा आपके पोस्ट को पब्लिकली दिखाया जाएगा। लेकिन pages को आपके इच्छानुसार दिखाया जाता है।

Import & Backup Of Content

यदि आप अपने सभी पोस्ट या Pages को किसी अन्य Blogspot एकाउंट या CMS पर upload करना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग के सभी Post और Pages का बैकअप 1 क्लिक में ले सकते हैं। उसके बाद आप उस बैकअप को अपने दूसरे ब्लॉग या CMS पर Import कर सकते हैं।

States Overview

Blogspot पर आपको एक बढ़िया States Overview की सर्विस दी जाती है। इसमें आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को Monitor कर सकते हैं। आप इसमें यह देख सकते है कि आपके ब्लॉग पर कब-कब कितने visitors आ रहे हैं, किस-किस Country से आ रहे हैं, कौन सी पोस्ट पर आपको ज़्यादा views देखने को मिल रहे हैं, किस-किस ने आपके ब्लॉग को फॉलो किया है, कौन से सर्च इंजन या वेबसाइट से रेफेर होकर विज़िटर आपके ब्लॉग पर विज़िट कर रहे हैं और कौन से keyword सर्च करने पर आपका आर्टिकल सर्च इंजन पर रैंक हो रहा है। इसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग को और ज़्यादा विज़िटर gain करने में help कर सकते हैं।

Comment Moderation

Blogspot आपको Comment widget लगाने की सुविधा देता है, जिसकी मदद से आपके आर्टिकल पर कोई भी विज़िटर अपनी क्वेरी या सुझाव दे सकता है। आप उस Comment का जवाब भी (As a Author) दे सकते हैं। आप चाहे तो इस बात को Fix कर सकते हैं कि आप किसके कमेंट पब्लिश, डिलीट या स्पैम करना चाहते हैं। blogspot के इस feature की मदद से आप अपने रीडर्स के साथ एक साथ एक अच्छा Communication कर सकते हैं। यदि किसी यूज़र द्वारा कोई Poor Quality ( घटिया गुणवत्ता) का कमेंट आपको pass किया जाता है तो आप उसे स्पैम mark कर सकते हैं। जिससे गूगल द्वारा उस यूजर को Commenting से वंचित कर दिया जाएगा।



Free SSL Certificate

गूगल के इस blogspot के प्लेटफॉर्म पर आपको अपने ब्लॉग के लिए Free SSL Certificate (https://www.gyanesh.In) दिया जाता है। जिससे आप और आपके visitors के बीच एक secure और सुरक्षित तालमेल बिठाया जाता है। इसकी मदद से आपकी Website या Blog को encrypt कर दिया जाता है जिससे कोई भी Hacker या Spammer आपके ब्लॉग को किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचा सकता। और साथ ही यदि कोई ऐसा ब्लॉग आपने बनाया है जिससे कि आप ऑनलाइन scamming, फ्रॉड, या ठगी कर पाएं तो ये SSL आपके ब्लॉग को तुरन्त ही Terminate कर देगा और आपके ब्लॉग को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। उसके बाद आप उस ब्लॉग को कभी भी दोबारा शुरू नहीं कर सकते हैं।

Add More Blog Author

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति या समूह के साथ अपने ब्लॉग को चलाना चाहते हैं तो आप उन्हें इसका Author या Admin बना सकते हैं। आपको उन्हें उनके ईमेल पर एक Invitation भेजना होगा जिन्हें आप Author या Admin बनाना चाहते हैं जिससे वो Invitation को कन्फर्म करके आपके ब्लॉग को जॉइन कर सके। जॉइन करने के बाद वो व्यक्ति आपके ब्लॉग को अपने ईमेल की मदद से एक्सेस कर सकता है। आप चाहे तो उस अन्य व्यक्ति को restrict कर सकते हैं कि वो सिर्फ आपके ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश कर सकता है, states नहीं देख सकता और किसी अन्य ऑथर के आर्टिकल को बिना उनकी अनुमति के संशोधन नहीं कर सकता आदि।

Choose Your Blog Readers

Blogger पर आप अपने रीडर्स को फ़िल्टर कर सकते हो यानी आप जब चाहे अपने ब्लॉग को private और public (Only Blog Authors And Only These Readers) किसी भी ब्लॉग रीडर्स में परिवर्तित कर सकते हो। आप चाहे तो उसे पब्लिकली सबके लिए Set कर सकते हो या फिर आप उसे केवल Blog के Authors के लिए eligible कर सकते हो साथ ही आप उन लोगों का भी चुनाव कर सकते हो कि कौन आपके ब्लॉग को पढ़ सकता है और कौन नहीं।

Email Subscription

Blogspot आपको एक Free Email Subscription विजेट लगाने की सुविधा देता है जिससे कोई भी यूजर अपने ईमेल की सहायता से आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकता है।

यदि कोई रीडर आपके ब्लॉग को बहुत पसंद करता है और आपके आगामी Blog को सबसे पहले पढ़ने का इच्छुक है तो वो आपके ब्लॉग को Email Subscription की सहायता से Subscribe कर सकता है। जिससे जब भी आप कोई भी update अपने ब्लॉग में करते हैं या कोई नया आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो स्वतः ही उसके पास Notification पहुँच जाती है।

Make Blogger Profile

आप blogspot पर अपना एक Blogger Profile भी बना सकते हैं। जंहा आप अपने बारे में या अपने ब्लॉग के उद्देश्य के बारे में, छोटा सा ब्यौरा साझा कर सकते हैं। जिससे रीडर्स को आपके और आपके ब्लॉग के बारे में जानने को मिलता है। जब भी कोई रीडर किसी भी आर्टिकल को पढ़ लेगा उसके बाद आपके प्रत्येक आर्टिकल के नीचे आपका Blogger Profile दिखाया जाएगा जिसमें आपके द्वारा लिखा गया संक्षिप्त विवरण दिया गया होगा।

Make Money

यदि आप अपने ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता वाला Content पब्लिश करते हैं तो Blogspot आपको उस Content के बदले पैसा कमाने का अवसर प्रदान करता है जिसे Monetization कहा जाता है। अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिये आपको Google Adsense के लिए Apply करना होगा।

जब आप अपने ब्लॉग से कमाने के लिए Qualified हो जाएंगे तब आपके Blogspot की Earning Tab इनेबल हो जायेगी। उस earning tab की मदद से आप Google Adsense के लिए apply कर सकते हैं। जब आपको Google Adsense का Approval (मंजूरी) मिल जाएगा तब आप उसके Ads को अपने ब्लॉग में लगाकर उसे Monetize कर सकते हैं। आपके ब्लॉग पर Google Adsense द्वारा Ads चलाई जाएंगी जिसका आपको पैसा दिया जाएगा।

Limitations Of Blogspot

●Blog Description - Blogspot के प्रत्येक Post का Description आप 500  शब्दों के अंदर दे सकते हैं। जिसमें HTML (Hyper Text Markup Language) को support नहीं किया जाता।

●Number Of Blogs - एक Google खाते से केवल 100 ब्लॉग ही बनाये जा सकते हैं।

●Number Of Labels - 5,000 Unique लेबल प्रति ब्लॉग बनाये जा सकते हैं। साथ ही 20 Unique लेबल प्रति पोस्ट जिन्हें 200 शब्दों तक बढ़ाया जा सकता है।

●Number Of Pictures - आमतौर पर, कुल संग्रहण के 1GB तक, Picasa Web के साथ साझा किया गया। यदि आपने Google+ में अपग्रेड किया है, तो आपकी तस्वीरें Google फ़ोटो में संग्रहीत की जाएंगी, जहां आपके पास जीमेल और ड्राइव के साथ 15GB स्टोरेज स्पेस है। हालाँकि, अगर किसी ने Google+ खाते के लिए साइन अप किया है, तो 16 मेगापिक्सल (4920 x 3264) से कम की इमेज को इस स्टोरेज लिमिट में नहीं गिना जाएगा। जिन उपयोगकर्ताओं ने Google+ के लिए साइन अप नहीं किया है, उनके लिए 800 x 800 पिक्सेल और उससे नीचे के चित्र इस संग्रहण स्थान में शामिल नहीं होंगे।

●Number Of Post - एक ब्लॉग के लिए पोस्ट पब्लिश करने की कोई सीमा निर्धारित नही होती है। आप जितने चाहे उतने Post पब्लिश कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक ब्लॉग को एक दिन में 50 Post पब्लिश करने की अनुमति दी गयी है।

●Size Of Pages - Individual पेज (एक ब्लॉग या Archieve पेज का मुख्य पेज जिसे Homepage कहा जाता है) 1MB तक सीमित है।

●Size Of Images - यदि ब्लॉगर मोबाइल (Blogspot का Official एंड्राइड App) के माध्यम से पोस्ट किया गया है, तो प्रति चित्र 250KB (Kilobyte) तक सीमित है। पोस्ट की गई तस्वीरों को 1600PX (Pixel) तक बढ़ाया जा सकता है।

●Number Of Pages - किसी भी ब्लॉग के पेज बनाने हेतु कोई सीमा नही हैं। आप जितना चाहे उतने पेज बना सकते हैं।

●Number Of Authors - आप अपने ब्लॉग के लिए 100 से ज़्यादा Author या Members नही रख सकते हैं।

●Size Of Favicon - Favicon के लिए आप 100KB से ज़्यादा बड़ी इमेज को नहीं रख सकते हैं साथ ही Favicon की साइज Square Format (उदाहरण; 50×50, 100×100, 125×125) में होनी चाहिए।

●Account Suspension - यदि कोई Blog सेवा की शर्तों का उल्लंघन कर रहा है, तो उसे Blogger द्वारा बिना किसी सूचना के Suspend किया जा सकता है। साथ ही बार-बार उल्लंघन करने पर Google खाते को स्थायी रूप से बंद किया जा सकता है।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको Blogger के बारे में जरूरी जानकारीयां दे दी है। उम्मीद करता हूं आपको blogspot की ये जानकारियां पसन्द आयी होगी। यदि इस आर्टिकल से संबंधित आप कोई सवाल या सुझाव करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं।

Comments

  1. Replies
    1. Deepak, हमारे ब्लॉग पर आने ले लिए धन्यवाद।

      Delete
  2. Nice Post.Here is a blog for student....What we do after Computer Science Course.

    ReplyDelete
  3. blog kya hai? Nice details. Apne kaafi achi tarha se samjhaya. Dhanyawaad blog kya hai? ye pata chal gaya ye post mast hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. HindiDroidBlog, आपके कॉम्प्लिमेंट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  4. Replies
    1. Ayantika Choudhari, हमारे ब्लॉग पर आने का धन्यवाद। अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर हमेशा अपडेट रहें।

      Delete
  5. https://bestquotesimageswishes.com

    ReplyDelete
  6. Replies
    1. emarketbigsells, हमारे ब्लॉग पर आने का धन्यवाद।
      आप Helio ब्लॉगर टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो https://www.gyanesh.in पर इस्तेमाल किया जा रहा है। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें: https://bit.ly/2LR497S

      Delete
  7. thanks for sharing nice article....
    .
    .
    Jokes55

    ReplyDelete

Post a comment

Popular posts from this blog

Jio Phone Me Photo Se Video Kaise Banaye In Hindi

दोस्तों भारत में साल 2017 में रिलायंस द्वारा लांच किये गए जिओ फ़ोन में आपको तरह-तरह के फीचर्स प्रोवाइड किये गए थे। जिसमें आपको कैमरा, वाईफाई, लाइव टेलीविज़न से लेकर एफएम रेडियो, 4G कनेक्टिविटी, रैम और रोम आदि जैसे फीचर्स देखने को मिले थे। जो कि ₹1500 के बजट फ़ोन में शायद नहीं मिलते। समय के साथ-साथ कम्पनी द्वारा इसमें कईं अपडेट भी लाये गए जिसमें आपको हॉटस्टार, व्हाट्सएप्प और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग एप्प का लुत्फ उठाने का मौका दिया गया। लेकिन इसमें अभी तक आपको कोई भी फ़ोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग से संबंधित अपडेट देखने को नहीं मिला होगा। साफ शब्दों में आपको उसमें किसी भी प्रकार की वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन नहीं दी गयी है। ऐसे में यदि आपको वीडियो बनाना हो तो आप क्या करेंगे? खासकर तब, जब आपके पास फोटोज़ उपलब्ध हो लेकिन कोई एडिटिंग सॉफ्टवेयर न हो।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप किस तरीके से अपने जियोफोन की मदद से फोटोज़ को एक वीडियो में बदल सकते हैं।


शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि यह केवल एक तरीका है जिससे आप अपने फोटो को सेलेक्ट करके वीडियो में परिवर्तित कर सकते…

Walter Black V3 एपीके डाउनलोड - Download Walter Black V3 Apk For PUBG

Walter Black V3 उन लोगों के बीच काफी ज्यादा मशहूर हो रहा है जो Pubg खेलना पसंद करते हैं। हाल ही में Pubg ने अपना नया वर्शन V0.18.0 लांच कर दिया है जिसे अब तक लाखों लोगों ने अपने एंड्राइड मोबाइल में इनस्टॉल कर लिया है। अब कईं लोग इस नए वर्शन के लिए हैक एप्लीकेशन की तलाश में है जो उन्हें Pubg को हैक करने में मदद कर सके। हमारे हिसाब से इस काम के लिए Walter Black V3 ऐप्प आपके लिए परफेक्ट हो सकता है।


आज के इस आर्टिकल में हम आपको Pubg के लिए एक हैकिंग ऐप्प के बारे में बताने वाले हैं जो आपको Pubg में हर गेम जितने में मदद करेगा। इस ऐप्प का नाम है Walter Black V3। तो चलिए जानते हैं Walter Black V3 क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें। इसके अलावा हम इसका एक डाउनलोड लिंक भी साझा करेंगे जिससे आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Walter Black V3 क्या है Walter Black V3 एक हैकिंग ऐप्प है जो Pubg Mobile के लिए बनाया गया है। इसकी मदद से आप Pubg में कईं तरह के हैक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप्प की मदद से आप Pubg में वॉल हैक, ESP हैक, ऐमबोट और ऑटो हैडशोट जैसे हैक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।
दूसरे शब्दों में यह P…

What to do if TikTok Account is Freeze

TikTok is the fastest popular Short Video Social Media app in the world. Users can upload a video of 15 seconds to 1 minute on it and after editing, can share it with crores of people. But sometimes due to lack of complete knowledge, the user's TikTok Account becomes freeze. After Account Freeze, you cannot upload any video from your account. It is possible to unfreeze a TikTok Account. Know here how


You should try to uninstall and install TikTok App once before trying all the options. This is the first option because many times the account freezes due to a bug in your app. If after this the account is not unfreeze, then follow the option given below.

How to Unfreeze TikTok Account:
Go to the home page of your TikTok profile.  Then click on the three points on the top right: After this, its Privacy & Settings will open. Here you have to click on Report a Problem:On the next screen you have to click on App Crashing / Lagging / Freezing: On this screen you have to click on Freezin…