Tuesday, 10 March 2020

Competition Exam की तैयारी कैसे करें?

सरकारी नॉकरी या competitive exam की तैयारी करने का सही तरीका जानने के लिये इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। हम आपको कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कैसे करें कि सभी महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं।

How to prepare competitive examination

Competition Exam की तैयारी कैसे करें

1.Time-Table सेट करें

सबसे पहले आपको एक बेहतर प्लानिंग और टाइम-टेबल की आवश्यकता होगी। टॉपर्स के टाइम-टेबल को हूबहू कॉपी न करें। टाइम-टेबल हमेशा एग्जाम के सिलेबस, स्लीपिंग और फ़ूड हैबिट्स के हिसाब से बनाना चाहिए।



आमतौर पर अधिकांश स्टूडेंट्स जोश में आकर बहुत सख्त टाइम-टेबल बना लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें फॉलो नहीं कर पाते। इसलिए आपको प्रैक्टिकल टाइम-टेबल बनाना है और अपने आप को थोड़ी आज़ादी भी देनी है।

2.नॉट्स और स्टडी मटेरियल Prepare करें

स्टूडेंट्स कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी के दौरान बहुत सारी बुक्स जमा कर लेते हैं, और उसके बाद उन्हें देख कर पढ़ने का मन नहीं करता। इसलिए जिस विषय में आपको दिक्कत है केवल वही बुक का चयन करें।

आपको GK/GS के शार्ट नॉट्स बनाने चाहिए, जो एग्जाम टाइम में Fast Revision में काम आएंगे।

गोवर्नमेंट एग्जाम का सिलेबस बहुत वेस्ट होता है, इसलिए क्या पढ़ना है उससे ज़्यादा ज़रूरी है कि क्या नहीं पढ़ना। यह जानने के लिए आप पिछले कुछ सालों के क्वेश्चन पेपर देख सकते हैं। उन्हें देख कर आपको सब समझ में आने लगेगा।


आजकल गवर्नमेंट एग्जाम में History (इतिहास) के प्रश्न कम आने लगे हैं और इसका सिलेबस भी काफी बड़ा होता है। ऐसे में टीचर्स भी ये सुझाव देते हैं कि आपको कुछ टॉपिक्स को स्किप कर देना चाहिए।

3.Discipline बनाये रखें

आपने प्रत्येक टॉपर स्टूडेंट में एक कॉमन बात जरूर देखी होगी कि वो Discipline (अनुशासन) से पढ़ाई करते हैं। मोटिवेशन के चक्कर मे नहीं पड़ते। Motivation सिर्फ 1-2 दिन तक रहेगा, उसके बाद आप फिर से Demotivate हो जाएंगे। आपको बस पढ़ने की हैबिट डालनी है।

Discipline को फॉलो करने के तरीके:

  • Pomodoro तकनीक का यूज़ करें। यह तकनीक टाइम मैनेजमेंट और दिमाग को रिफ्रेश करने की सबसे बढ़िया तकनीक है। इसमें स्टूडेंट्स 50 मिनट्स की पढ़ाई के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले लेते हैं, और 25 मिनट की स्टडी पर 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं।
  • उन चीजों से दूरी बनाएं जो आपको डिस्ट्रैक्ट करती हैं। जितना सम्भव हो सोशल मीडिया से दूर रहें। एग्जाम की तैयारी के दौरान आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर पढ़ने के बजाए टेबल-चेयर पर पढ़ना प्रेफर करें। इससे नींद और आलस जैसी समस्या खत्म हो जाएगी।
  • आप लाइब्रेरी भी जॉइन कर सकते हैं। वहां पर आप रोज़ाना 8-10 घंटे की फोकस स्टडी कर पाएंगे।

4.मॉक टेस्ट या टेस्ट सिरीज़ की प्रैक्टिस करें

  • Mock Test देने से आपकी स्पीड में काफी सुधार होगा और एग्जाम का डर भी निकल जायेगा।
  • आप ऑफलाइन टेस्ट सीरीज जॉइन कर सकते हैं, जिससे आपको एग्जाम सेन्टर जैसे माहौल में एग्जाम देने का अनुभव हो जाएगा।
  • सिलेबस कम्पलीट होने का इंतेजार न करें। पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर के सेट लगाते रहें।

Best Online मॉक टेस्ट वेबसाइट्स:

5.Exam Day की प्लानिंग करें

यदि एग्जाम दो घंटे का है, तो आपको पूरे दो घंटे नहीं मिलेंगे। पेपरवर्क में 10 से 15 मिनट कट हो जाते हैं। इसलिए आपको पहले से ही मेंटली प्रिपेयर रहना होगा।

इस बात का ध्यान रखें - "Speed is the most important key to crack any govt exam"

इसके लिए आपको एग्जाम पेपर के डिफरेंट सेक्शन के लिए डिफरेंट स्ट्रेटेजी बनानी है कि कौन सा पोर्शन पहले करना है, और कितने समय में करना है।

Previous Post
Next Post

post written by:

दोस्तों स्वागत है आपका gyanesh.in के इस आर्टिकल में। मेरा नाम अरिजीत सिंह है। मैं इस ब्लॉग का Author हूँ। जो आर्टिकल आप अभी पढ़ रहे हैं वो मेरे द्वारा ही लिखा गया है। मुझे शिक्षा से संबंधित जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

0 Comments: