कुछ दिन पहले, मैं HackerNews पर एक दिलचस्प लेख पढ़ रहा था, जिसमें तर्क दिया गया था कि आपको कई प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखना चाहिए, भले ही आप तुरंत उनका उपयोग न करें, और मुझे यह कहना होगा कि मैं सहमत हूं। चूंकि प्रत्येक प्रोग्रामिंग भाषा कुछ विशिष्ट के लिए अच्छी है, लेकिन दूसरों के लिए इतनी महान नहीं है, इसलिए यह एक से अधिक भाषाओं को जानने के लिए समझ में आता है ताकि आप नौकरी के लिए सही उपकरण चुन सकें।

लेकिन आपको कौन सी भाषाएं सीखनी चाहिए? कौन सी भाषाएं आपको अपने हिरन के लिए सबसे बड़ा धमाका देंगी?

भले ही जावा मेरी पसंदीदा भाषा है, और मुझे C और C ++ का एक सा पता है, मैं इस साल इससे आगे बढ़ने का प्रयास कर रहा हूं। मैं पायथन और जावास्क्रिप्ट में विशेष रूप से दिलचस्पी रखता हूं, लेकिन आप किसी और चीज में दिलचस्पी ले सकते हैं। शीर्ष 10 प्रोग्रामिंग भाषाओं की यह सूची - स्टैक ओवरफ्लो के वार्षिक डेवलपर सर्वेक्षण से सहायता के साथ-साथ मेरे स्वयं के अनुभव के साथ संकलित - आपको कुछ विचार देने में मदद करनी चाहिए।

Top 10 Programming Languages of 2019

नोट: भले ही यह लुभावना हो सकता है, लेकिन इनमें से सभी को एक बार में सीखने की कोशिश न करें; पहले एक का चयन करें, इसे मास्टर करें, और फिर अगले एक पर जाएं।


Javascript (जावास्क्रिप्ट)

आप इस पर विश्वास करें या न करें, जावास्क्रिप्ट वेब की नंबर एक भाषा है।  JQuery, Angular और React JS जैसे चौखटे के बढ़ने ने जावास्क्रिप्ट को और भी लोकप्रिय बना दिया है।  चूंकि आप अभी वेब से दूर नहीं रह सकते हैं, इसलिए बाद में जावास्क्रिप्ट सीखना जल्द ही बेहतर होगा।

यह क्लाइंट-साइड सत्यापन के लिए नंबर एक भाषा भी है, जो वास्तव में जावास्क्रिप्ट सीखने का काम करती है।

आश्वस्त? फिर यह जावास्क्रिप्ट मास्टरक्लास शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। सस्ते विकल्पों के लिए, मुफ्त जावास्क्रिप्ट पाठ्यक्रमों की इस सूची को देखें।

Java (जावा)

भले ही मैं वर्षों से जावा का उपयोग कर रहा हूं, फिर भी कई चीजें हैं जो मुझे सीखनी हैं। 2019 के लिए मेरा लक्ष्य JDK 9, 10, 11 और 12 पर हालिया जावा परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित करना है। यदि आप एक ही हैं, तो आप Udemy से कम्पलीट जावा मास्टरक्लास की जाँच करना चाहेंगे।  यदि आपको मुफ्त संसाधनों से सीखने में कोई आपत्ति नहीं है, तो आप मुफ्त जावा प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रमों की इस सूची को भी देख सकते हैं।

Python (पाइथन)

विश्वविद्यालयों और शिक्षाविदों में सबसे अधिक सिखाई जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा बनने के लिए पायथन ने अब जावा को पछाड़ दिया है।

यह एक बहुत ही शक्तिशाली भाषा है और स्क्रिप्ट उत्पन्न करने के लिए महान है। आपको उन सभी चीज़ों के लिए एक अजगर मॉड्यूल मिलेगा, जिनके बारे में आप सोच सकते हैं।  उदाहरण के लिए, मैं लिनक्स में यूडीपी ट्रैफ़िक सुनने के लिए एक कमांड की तलाश में था, लेकिन कुछ भी नहीं मिला।  इसलिए, मैंने ऐसा करने के लिए 10 मिनट में एक पायथन स्क्रिप्ट लिखी।

यदि आप पायथन सीखना चाहते हैं, तो प्लुरलसाइट से पायथन फंडामेंटल्स शुरू करने के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन कोर्स है। कोर्स को एक्सेस करने के लिए आपको एक प्लूरलाइट की सदस्यता की आवश्यकता होगी, जिसकी लागत लगभग 29 डॉलर प्रति माह या $ 299 सालाना है।  आप उनके नि: शुल्क परीक्षण का उपयोग करके भी इसे एक्सेस कर सकते हैं।

Golang (गोलंग)

यह एक और प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे आप इस वर्ष सीखना चाह सकते हैं। मुझे पता है कि यह वर्तमान में बहुत लोकप्रिय नहीं है और एक ही समय में सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि 2019 में इसका उपयोग बढ़ने वाला है।

अभी भी कई गो डेवलपर्स नहीं हैं, इसलिए आप वास्तव में आगे बढ़ सकते हैं और बुलेट को काट सकते हैं, खासकर यदि आप फ्रेमवर्क और इस तरह की चीजें बनाना चाहते हैं। यदि आप कुछ समय निवेश कर सकते हैं और गो में विशेषज्ञ बन सकते हैं, तो आप उच्च मांग में रहने वाले हैं।

Go: Udemy से कम्पलीट डेवलपर की गाइड ऑनलाइन कोर्स है जिसे मैं शुरू करने जा रहा हूं।

Kotlin (कैटलिन)

यदि आप एंड्रॉइड ऐप के विकास के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं, तो कोटलिन इस वर्ष सीखने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा है। यह निश्चित रूप से Android दुनिया में होने वाली अगली बड़ी बात है।

भले ही जावा मेरी पसंदीदा भाषा है, कोटलिन को मूल समर्थन मिला है, और कई IDEs जैसे किIntelliJ IDEA और Android Studio Android के विकास के लिए कोटलिन का समर्थन कर रहे हैं।

कम्प्लीट एंड्रॉइड कोटलिन डेवलपर कोर्स शायद सबसे अच्छा ऑनलाइन कोर्स है जिसे शुरू करना है।

C# (सी#)

यदि आप पीसी और वेब के लिए GUI विकास के बारे में सोच रहे हैं, तो C# एक बढ़िया विकल्प है।  यह .NET फ्रेमवर्क के लिए प्रोग्रामिंग भाषा भी है, पीसी और कंसोल दोनों के लिए खेल के विकास में उपयोग किए गए उल्लेख के लिए नहीं।

यदि आप उपरोक्त क्षेत्रों में से किसी में रुचि रखते हैं, तो गेम बनाना सीखें कोड को देखें - उडेमी से पूरा सी # एकता डेवलपर। मैं देखता हूं कि 200K से अधिक छात्रों ने इस पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है, जो इसकी लोकप्रियता के लिए बोलते हैं।

Swift (स्विफ्ट)

यदि आप आईओएस के विकास के बारे में सोच रहे हैं जैसे कि आईफोन और आईपैड के लिए ऐप बनाना, तो आपको 2019 में स्विफ्ट सीखने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

यह उद्देश्य सी को iOS ऐप विकसित करने के लिए पसंदीदा भाषा के रूप में प्रतिस्थापित करता है। चूंकि मैं एंड्रॉइड आदमी हूं, इसलिए स्विफ्ट के संबंध में मेरा कोई लक्ष्य नहीं है, लेकिन यदि आप करते हैं, तो आप iOS 11 और स्विफ्ट 4 के साथ शुरू कर सकते हैं - पूर्ण iOS ऐप डेवलपमेंट बूटकैंप।

PHP (पीएचपी)

अगर आपको लगता है कि PHP मृत है, तो आप गलत हैं।  यह अभी भी बहुत जीवित है और लात मार रहा है।  पचास प्रतिशत इंटरनेट वेबसाइट पीएचपी का उपयोग करके बनाई गई हैं, और भले ही यह इस साल सीखने के लिए मेरी निजी भाषाओं की सूची में नहीं है, यह अभी भी एक बढ़िया विकल्प है यदि आप इसे पहले से नहीं जानते हैं।

Rust (रस्ट)

ईमानदार होने के लिए, मैं रुस्त के बारे में ज्यादा नहीं जानता क्योंकि मैंने कभी इसका उपयोग नहीं किया है, लेकिन इसने स्टैक ओवरफ्लो डेवलपर सर्वेक्षण में 'सबसे अधिक पसंद की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा' के लिए पुरस्कार लिया, इसलिए यहां स्पष्ट रूप से सीखने लायक कुछ है।

C/C++ (सी/सी++)

C और C ++ दोनों सदाबहार भाषाएं हैं, और आप में से कई शायद उन्हें स्कूल से जानते हैं। लेकिन अगर आप C ++ में कुछ गंभीर काम कर रहे हैं, तो मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि आपका शैक्षणिक अनुभव पर्याप्त नहीं होगा। आपको C ++ जैसे व्यापक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में शामिल होने की आवश्यकता है: शुरुआत से विशेषज्ञ तक उद्योग तैयार होने के लिए।

यहां तक ​​कि अगर आप दैनिक आधार पर उपयोग के अलावा सिर्फ एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखते हैं, तो आप अपने कैरियर के विकास के लिए अच्छे आकार में होंगे। अभी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना लक्ष्य बनाएं और उसके साथ रहने की पूरी कोशिश करें।

Image © Google

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post