Monday, 24 June 2019

Inappropriate Content के बारे में Youtube को रिपोर्ट कैसे करें?

Report Offensive Or Inappropriate Content: Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Video Content Sharing प्लेटफार्म है। जँँहा हर घंटे 300 घण्टे से भी अधिक Video अपलोड किए जाते हैं, और हर दिन Youtube पर 5 Billion से भी अधिक Video देखे जाते हैं। Youtube पर बहुत ही उपयोगी और बेहतरीन Video Content उपलब्ध है लेकिन साथ ही इसमें सही मायने में आपत्तिजनक (Inappropriate) और घटिया गुणवत्ता (Poor Quality) वाले Video Content भी मौजूद हैं।

यदि आपको लगता है कि कोई वीडियो कंटेंट YouTube Community Guidelines के खिलाफ है, तो आप निश्चचिंत होकर उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। Report करने के बाद Youtube के मानव मॉडरेटर (जो दिन में 24 घंटे, वर्ष में 365 दिन) ड्यूटी पर हैं, उस Video कंटेंट की समीक्षा करेंगे। यदि वह Community Guidelines के विरुद्ध है, तो उसे Youtube द्वारा हटा दिया जाएगा। Youtube की नियमों और शर्तों का बहुत अधिक उल्लंघन करने पर (या बहुत आपत्तिजनक सामग्री को साझा होने पर) पूरे चैनल को भी हटाया जा सकता है। आइए देखें कि किसी Inappropriate Content की रिपोर्ट कैसे करना है।



सबसे पहले आप एक बात जान लीजिए कि Youtube आपत्तिजनक लगने वाली सामग्री के बारे में रिपोर्ट करने के लिए, YouTube Community के प्रत्येक सदस्यों पर भरोसा करते हैं। यानी कि सामग्री के बारे में रिपोर्ट करने वाले की पहचान ज़ाहिर नहीं की जाती है। यह आपकी पूरी जानकारी गोपनीय रखता है। ऐसा करने से, दूसरे उपयोगकर्ताओं को पता नहीं चलता है कि सामग्री के बारे में किसने रिपोर्ट की है।

एक बात हमेशा ध्यान रखें, किसी सामग्री के बारे में रिपोर्ट किए जाने पर, उसे अपने आप नहीं हटाया जाता है। रिपोर्ट की गई सामग्री की समीक्षा नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक की जाती है:


  • Community Guidelines का उल्लंघन करने वाली सामग्री YouTube से हटा दी जाती है।
  • जो वीडियो कम उम्र के दर्शकों के लिए सही नहीं है उस पर Age Restriction (उम्र से जुड़ी पाबंदी) लग सकती है।


Youtube पर Video Flag करना

किसी भी Youtube Video को Flag करने से पहले आप यह जान लीजिए कि असल में इस Flag का मतलब क्या होता है और यह कैसे काम करता है।


YouTube Staff के सदस्यों द्वारा कई कारणों से Flagged Video की समीक्षा की जाती है। यदि आप किसी वीडियो को फ़्लैग करते हैं या कोई व्यक्ति आपके वीडियो को फ़्लैग करता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि इसे Take Down कर दिया जाएगा। YouTube बताता है कि वीडियो केवल तभी हटाए जाते हैं यदि वे Community Guidelines का उल्लंघन करते हैं।

Youtube Video के बारे में रिपोर्ट करना

YouTube कर्मचारी दिन के 24 घंटे, हफ़्ते के सातों दिन Flag किए गए वीडियो की समीक्षा करते रहते हैं। YouTube पर Video Upload किए जाने के बाद Video के बारे में कभी भी रिपोर्ट की जा सकती है। इसके बाद YouTube कर्मचारी उस Video की समीक्षा करते हैं। अगर Youtube समीक्षा टीम को Video में किसी भी प्रकार का उल्लंघन नहीं मिलता तो, वह Video Youtube पर बना रहेगा, भले ही उसके बारे में बार-बार ही रिपोर्ट क्यों न की जाए।


  1. उस Video पर जाएं जिसके बारे में आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  2. Video के सबसे ऊपर, More  पर टैप करें।
  3. Report पर टैप करें।
  4. Report करने की वजह चुनें।

Youtube Video Thumbnail की रिपोर्ट करना

आप अपने फ़ीड में दिख रहे किसी भी Video Thumbnail के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।

  1. उस Thumbnail पर जाएं, जिसके बारे में आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  2. Thumbnail के नीचे, More  पर टैप करें।
  3. Report पर टैप करें।
  4. Report करने की वजह चुनें।
  5. Report करें पर टैप करें।



Youtube Comment के बारे में रिपोर्ट करना

"Spamming या Abusing के बारे में रिपोर्ट करें" लिंक की मदद से Community के लोग उन वीडियो पर की गई Spam Comments की रिपोर्ट कर सकते हैं, जिन्हें उन्होंने Upload किया या देखा है। अगर काफ़ी संख्या में उपयोगकर्ता किसी Comment को Spam बताते हैं तो, वह "Marked as Spam" लिंक में छिपा दी जाती है। "Show Link" पर क्लिक करके आप Comment को दोबारा देख सकते हैं। Video अपलोड करने वाले के पास Spam मानी गई किसी Comment को "फिर से दिखाने" का अधिकार होता है।

  1. उस Comment पर जाएं, जिसके बारे में आप रिपोर्ट करना चाहते हैं.।
  2. Comment के नीचे, More  पर टैप करें।
  3. Report पर टैप करें।
  4. Report करने की वजह चुनें।

अगर आपकी Comment को Spam बताया गया है लेकिन आपको नहीं लगता कि वह Spam थी तो, आप Video अपलोड करने वाले व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। आप उनसे अपनी Comment दोबारा दिखाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

Live Chat मैसेज के बारे में रिपोर्ट करना

Community के सदस्य Live Stream के दौरान की गई आपत्तिजनक (Inappropriate) टिप्पणियों के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।

  1. उस मैसेज पर जाएं, जिसके बारे में आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  2. Comment के नीचे, More  पर टैप करें।
  3. Report पर टैप करें।
  4. Report करने की वजह चुनें।

Channel के बारे में रिपोर्ट करना

आप हर चैनल के सबसे नीचे दी गई रिपोर्ट करने की सुविधा का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ता, Background में दिखने वाली Inappropriate Image या प्रोफ़ाइल अवतार के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।

  1. YouTube में Sign in करें।
  2. उस Channel के पेज पर जाएं, जिसे आप Flag करना चाहते हैं।
  3. About पर क्लिक करें।
  4. Flag Drop-Down पर क्लिक करें।
  5. वह विकल्प चुनें जो आपकी समस्या के लिए सबसे सही है।

Report करने के अन्य विकल्प

यदि किसी Video को Flag करने पर भी आपकी समस्या हल नहीं होती है तो, हमारे पास शिकायत करने के कई और तरीके भी है।



Reporting Tool

आपके मुताबिक जो Video Youtube की Community Guidelines का उल्लंघन करता है, उसकी शिकायत करने का सबसे अच्छा तरीका उसे Flag करना है। लेकिन, हो सकता है कि कभी आप एक से ज़्यादा Video की शिकायत करना चाहें या समीक्षा के लिए ज़्यादा जानकारी वाली Report दर्ज करना चाहें। इसके लिए आप Reporting Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी उपयोगकर्ता की Comments और Video को हाइलाइट कर सकते हैं और अपनी समस्या के बारे में और ज़्यादा जानकारी दे सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको जान-बूझकर परेशान किया जा रहा है तो, ऐसी सामग्री की शिकायत करने के लिए यह Tool आपका सबसे अच्छा विकल्प है।

In-product Reporting Tool के ज़रिए आप Abusing की रिपोर्ट करें।

Legal Reporting

अगर आप अपनी या अपने Client की ओर से किसी कानूनी समस्या की Complaint करना चाहते हैं तो, Legal Webform के ज़रिए आप Youtube से संपर्क कर सकते हैं। आपके दावों की जाँच जल्द से जल्द करने में Youtube की मदद करने के लिए, आप अपना दावा Fax या डाक के बजाय Webform का इस्तेमाल करके दर्ज करें।
ध्यान दें कि Youtube के Legal Webform का गलत इस्तेमाल करने पर आपका YouTube खाता बंद किया जा सकता है।

Privacy Reporting

Privacy से जुड़ी किसी भी Complaint को दर्ज करने के लिए Privacy Complaint प्रक्रिया शुरू करें। इस प्रक्रिया के दौरान आपकी Privacy का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Moment Of Death Or Critical Injury Footage

परिवार के किसी भी सदस्य के गंभीर रूप से घायल होने के Footage के संबंध में Youtube प्रत्येक परिवार की भावनाओं का आदर करता है। अगर आपने परिवार के किसी सदस्य की मौत या उन्हें गंभीर रूप से घायल होते हुए दिखाने वाले किसी वीडियो की पहचान की है और आप उसे हटाने का अनुरोध करना चाहते हैं तो, आप Youtube के Webform का उपयोग करके Youtube Team सेे संपर्क कर सकते हैं।

Youtube Team हर अनुरोध की सावधानी से समीक्षा करती है। ध्यान रखें कि Youtube सार्वजनिक हित और Video कितना ज़रूरी है, इस पर विचार करने के बाद ही यह तय करता है कि Video को हटाया जाना चाहिए या नहीं।
Previous Post
Next Post

post written by:

Hello Friends My Name Is Gyanesh Chourasia And I'm A Computer Science Student. I Like Learning And Learning About Things Related To Technology And Android. I Will Try To Get You A Post On The Daily Basis On Our Blog. Thanks !!!

0 Comments: