Facebook SDK

इससे पहले कि आप अपने YouTube चैनल को सुंदर और अपना बनाएं, आपको अपने Youtube एकाउंट को verify करने की आवश्यकता है जिससे कि यह सिद्ध हो सके कि आप एक इंसान है ना कि किसी प्रकार का कोई Internet रोबोट। तो चलिए बिना समय गवायें जानते हैं कि Youtube एकाउंट कैसे verify किया जाता हैं, साथ ही हम जानेंगे कि हमें आखिर अपना Youtube एकाउंट क्यों verify करना पड़ता है? उसके बाद हम इससे जुड़े लाभों पर भी प्रकाश डालेंगे।

Verify Youtube Account In Hindi

Youtube Account कैसे Verify करें?

आप youtube.com/verify पर जाकर अपना Youtube एकाउंट verify करने की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। जंहा पर आपसे आपका Mobile नंबर पूछा जाएगा जिससे आप अपना यूट्यूब एकाउंट वेरीफाई करना चाहते हैं। उसके बाद आपको वेरिफिकेशन के दो method उपलब्ध कराए जाएंगे, 1- SMS, 2- Voice कॉल

आपको इन दोनों में से किसी भी एक मेथड को चुनना है और उसके साथ ही आप अपना एकाउंट वेरीफाई कर सकते हैं।

यदि आप SMS वाले मेथड को चुनते हैं तो आपको आपके मोबाइल पर छः अंकों वाला एक OTP (One Time Password) भेजा जाएगा, जिसे एंटर करने के बाद आपका Youtube एकाउंट verify हो जाएगा।

और यदि आप Voice कॉल वाले मेथड को चुनते हैं तो आपको आपके मोबाइल पर एक वॉइस कॉल किया जाएगा, जिसमे आपको तीन बार आपका OTP बताया जाएगा। आप उस OTP को एंटर करके अपना Youtube एकाउंट वेरीफाई कर सकते हैं।

आप नीचे दिए गए Video को देखकर भी अपने यूट्यूब एकाउंट को वेरीफाई करने की प्रक्रिया को विस्तार से देख सकते हैं।


Note: याद रहे कि आप एक मोबाइल नंबर से केवल दो ही Youtube एकाउंट वेरीफाई कर सकते हैं।

Youtube आपका मोबाइल नम्बर क्यों मांगता है?

Youtube Spamming और उससे होने वाले दुरुपयोग को काफी गंभीरता से लेता है। Youtube के लिए आपके एकाउंट की पहचान को वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल का उपयोग करना पड़ता है। यह वेरिफिकेशन Youtube Community की रक्षा करने और Spamming से होने वाले दुरुपयोग से बचने का एक अच्छा तरीका है।

YouTube आपको Verification Code भेजने के लिए आपके द्वारा दर्ज किए गए फ़ोन नंबर का उपयोग करेगा और वो यह जांचेगा कि बड़ी संख्या में खातों पर फ़ोन नंबर का उपयोग तो नहीं किया जा रहा है। Youtube आपकी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करता है और ना ही बेचता हैं।


मैंने अपना फ़ोन नंबर डाला लेकिन मुझे कोई कोड नहीं मिला

आमतौर पर आपको तुरंत कोड मिल जाता है। यदि आपको कोड नहीं मिला है, तो आप एक नया कोड का अनुरोध कर सकते हैं। नीचे कुछ आम समस्याएं दी गई हैं, देखे और पता लगाएं कि आपकी समस्या इनमें से कोई एक तो नहीं है:

  • कुछ देश, मोबाइल और इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियां Google को आपको फोन पर मैसेज भेजने की सुविधा नहीं देतीं। ज़्यादातर मोबाइल और इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियां, Google को आपके फोन पर मैसेज भेजने की सुविधा देती हैं। अगर आपको मोबाइल और इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी Google को आपके फ़ोन पर मैसेज भेजने की सुविधा नहीं देती तो, आप वॉइस कॉल का मेथड चुन सकते हैं। आप कोई दूसरा नंबर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • एक ही फ़ोन नंबर के साथ कई खाते जुड़े हुए हैं। अगर आपको यह गड़बड़ी मैसेज दिखाई देता है - "इस फ़ोन नंबर से पहले ही अधिकतम संख्या में खाते बना लिए गए हैं" तो, आपको कोई दूसरा फ़ोन नंबर इस्तेमाल करना होगा। एक फ़ोन नंबर से सीमित संख्या में ही खाते जोड़े जा सकते हैं ताकि इसका गलत इस्तेमाल होने से रोका जा सके।

Youtube Account वेरीफाई करने के फायदे

यह आसान सा Verification आपके YouTube एकाउंट में कई Features को अनलॉक कर देता है। जो इस प्रकार है:

Longer Videos (लंबे वीडियो): अब आप 15 मिनट से अधिक अवधि वाले लंबे वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

External Annotations (बाहरी एनोटेशन): किसी भी अन्य वेबसाइटों के Link अब आपके वीडियो में लगाए जा सकते हैं।

Custom Thumbnail (कस्टम थंबनेल): अब आप अपने Video के लिए Thumbnail के रूप में कार्य करने वाले Custom Image अपलोड कर सकते हैं।

Unlisted & Private Video (असूचीबद्ध और निजी वीडियो): अब आप कुछ सीमित Video को कुछ चुने हुए लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

दोस्तों आपको ये हेल्पफुल आर्टिकल कैसा लगा? उम्मीद करता हूं, आपको सारी चीज़ें अच्छे से समझ आ गई होंगी। आप इस आर्टिकल से सम्बंधित सवाल या सुझाव मुझ तक Comment Box के ज़रिये पहुंचा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post