Monday, 3 June 2019

Google Adsense क्या है, इससे पैसे कैसे कमाये?

दोस्तों आपने कभी न कभी किसी Search Engine की मदद से किसी वेबसाइट पर visit किया होगा तो आपने उस Website या WebPage पर एक Ad देखी होगी जो कि बिल्कुल नीचे दी गयी इस Ad की तरह दिखती होगी।👇👇👇


ये Ad हमें Google Adsense के द्वारा दिखाई जाती है।

आज के इस article में, मैं आपको बताऊंगा Google Adsense क्या है, इससे पैसे कैसे कमाये? और इससे जुड़े कुछ Basic महत्वपूर्ण जानकारी। चलिये शुरू करते हैं...

Google Adsense Official Logo Image

Content:
1.Google Adsense क्या है?
2.Google Adsense से पैसे कैसे कमाये?
   2.1.Blogging/Website
   2.2.YouTube
   2.3.Application
3.Google Adsense कैसे काम करता है?

1.Google Adsense क्या है?

Google Adsense एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे गूगल द्वारा चलाया जाता है, इसे 18 जून 2003 को रिलीज़ किया गया था। यह एक ऑनलाइन advertising के लिए सबसे भरोसेमंद और सबसे सहज प्लेटफार्म है। इसके जरिये आप घर बैठे अपने Content को monetize कर के काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2.Google Adsense से पैसे कैसे कमाये?

इसके बारे में जानने से पहले आप यह जान लीजिए कि ये आपको पैसे किस लिए देता है, दरसल गूगल एडसेंस आपके Content (Blog/Website, Youtube Videos, Apps) को monetize करता है यानी कि आपका जो Content है उस पर अपने Ads लगा देता है। उसके बाद आपके Content पर कोई visitor आता है और उस ad को देखता है और पसंद आने पर उस पर क्लिक करता है तो आपको उसका पैसा दिया जाता है। दूसरे शब्दों में आपकी कमाई होने लगती है।

अब बात करते हैं कि "गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाये"? मैंने नीचे आपको गूगल एडसेंस से पैसे कमाने वाले best platforms को list किया है;

2.1.Blogging/Website

दोस्तों अगर आपको लिखने का शोक है और आप अपने लिखने की कला से किसी को भी अपनी और आकर्षित करने में सक्षम हैं तो आप ब्लॉगिंग/वेबसाइट से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Google Adsense से पैसे कमाने का सबसे best और ज्यादा पसंद किए जाने वाला platform है Blogging या Website. आप ये जो article पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉग है जिसे मेरे द्वारा update किया जाता है। आप भी अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं, और उसमें article publish कर सकते हैं। कुछ 10-12 आर्टिकल को publish करने के बाद आप Google Adsense के लिए apply कर सकते हैं। जैसे ही आपको गूगल एडसेंस द्वारा approval (मंजूरी) मिल जायेगा वैसे ही आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर उसके ads को लगा सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं।

2.2.YouTube

गूगल एडसेंस से पैसा कमाने का दूसरा और सबसे लोकप्रिय तरीका है YouTube. आप यूट्यूब पर video upload करके उससे पैसा कमा सकते हैं।
दोस्तों, अगर आप किसी भी क्षेत्र (Field) में परिपूर्ण है और उस क्षेत्र के बारे में आप काफी जानकारी रखते हैं और यदि आपको लगता है कि ये जानकारी किसी के काम आ सकती है। तो आप बेफिक्र होकर youtube पर अपनी जानकारी को video के माध्यम से उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिन्हें उस जानकारी की आवश्यकता है।
पैसा कमाने हेतु आपके यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस के नियमानुसार eligible होना होगा। यानी कि आपको अपने यूट्यूब चैनल को monetize करने के लिए गूगल ऐडसेंस की शर्तों को पूरा करना होगा। आज के समय में (4 जून 2019) youtube partner program के लिए eligible होने के लिए यूट्यूब का monetization rule ये है कि आपके यूट्यूब चैनल की वीडियोस पर 12 महीने के अंतराल में 4000 घंटे का watchtime और 1000 subscriber होना जरूरी है जैसे ही आप उसकी शर्तो को पूरा कर देंगे वैसे ही आपको एडसेंस की तरफ से अपने यूट्यूब वीडियो से पैसा कमाने की अनुमति मिल जाएगी।

2.3.Application

दोस्तों, Application उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट और quick रिजल्ट प्लेटफार्म है जो एडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं। अगर आपके पास application को लेकर कोई unique और सबसे अलग हटके कोई एक concept है, और आप एप्लीकेशन को बनाने में इस्तेमाल होने वाली Programming Languages के बारे अच्छी तरह से जानते हैं तो आप एक dynamic और हेल्पफुल एप्लीकेशन design कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात जो मुझे लगती है वो ये है कि application से पैसे कमाने के लिए हमें गूगल एडसेंस की मंजूरी (Approval) का इंतजार नहीं करना पड़ता। हम adsense account बनाने के कुछ समय बाद ही अपने app में ads लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Read also:
Computer Programming Languages क्या है?
 Computer Programming Language कितने प्रकार की होती है?

3.Google Adsense कैसे काम करता है?

दोस्तों Google Adsense अलग-अलग factors पर काम करता है, यदि हम ब्लॉग/वेबसाइट या एप्लीकेशन की बात करें तो गूगल हर publisher या developer को प्रत्येक Ad की कमाई का 68% देता है और बाकी 32% अपने पास रख लेता है। लेकिन यदि हम बात करते हैं यूट्यूब की तो इसमें गूगल एडसेंस प्रत्येक यूट्यूब creator को ads का 55% revenue देता है और 45% रख लेता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लॉग/वेबसाइट या एप्प्लिकेशन हमारे द्वारा बनाया गया platform या प्रोडक्ट है लेकिन यूट्यूब एक no-cost require प्लेटफार्म है जो कि सभी के लिए मुफ्त है और ये गूगल का ही product है।

दोस्तों ये थी Google Adsense से जुड़ी कुछ basic जानकारी जो कि एक beginner को समझने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। उम्मीद करता हूँ कि मैने आपको गूगल एडसेंस से जुड़ी basic जानकारी दे दी है। यदि इस article से संबंधित अपका कोई सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल कर सकते है। और यदि आर्टिकल हेल्पफुल लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।
Previous Post
Next Post

post written by:

Hello Friends My Name Is Gyanesh Chourasia And I'm A Computer Science Student. I Like Learning And Learning About Things Related To Technology And Android. I Will Try To Get You A Post On The Daily Basis On Our Blog. Thanks !!!

0 Comments: