Facebook SDK

गिलोय एक Antipyretic पत्ता है जो चिकित्सा के क्षेत्र में काफी बिमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। इसमें कईं प्रकार के शारीरिक रोगों से निपटने की क्षमता होती है। गिलोय वास्तविक रूप में बिलकुल पान के पत्तों की तरह दिखाई देता है। इसका वैज्ञानिक नाम टीनोस्पोरा कोर्डीफोलिया है। गिलोय के पत्तों से बनायीं गयी औषधियां कड़वी होती हैं। आप को जान कर हैरानी होगी की इसके पत्तों के साथ - साथ इसके तनें और जड़ों को भी औषधि के निर्माण में उपयोग किया जाता है।

patanjali giloy juice ke fayde in hindi

उन्हीं औषधीय में से एक है पतंजलि गिलोय जूस (Patanjali Giloy Juice)। आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे पतंजलि द्वारा निर्मित इस गिलोय जूस के फायदों के बारे में।

पतंजलि गिलोय जूस क्या है?

पतांजलि गिलोय जूस पतंजलि का एक मेडिकल प्रोडक्ट है जिसे समान्य बीमारी जैसे बुखार, पीलिया, अनेमिया और वात रोगों में इस्तेमाल किया जाता है। पतंजलि का यह गिलोय जूस ९० रुपये (५०० ML) में ऐमज़ॉन पर उपलब्ध है।

पतंजलि गिलोय जूस के फायदे ( Patanjali Giloy Juice Ke Fayde In Hindi ):-

१.जीर्ण बिमारियों के लिए फायदेमंद

आमतौर पर दो कारण से व्यक्ति को बुखार होता है : १ - बिना सोचे समझे खाने से, २ - बाहरी विषैले कणों के साँस द्वारा शरीर में प्रवेश करने से। गिलोय जूस का सेवन करने से आपके शरीर में एन्टीपैरेटिक गुण की वृद्धि होती है जो शरीर को बुखार जैसे रोगों से निपटने की ऊर्जा प्रदान करती है।

२.डेंगू से छुटकारा दिलाये

यह एक ज्वरनाशक दवा है जो डेंगू जैसे बुखार के होने अथवा बढ़ जाने पर आपको छुटकारा दिलाती है। गिलोय जूस आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। और आपका शरीर डेंगू के फीवर को ख़त्म कर पाता हैं।

३.वायरल इन्फेक्शन को दूर करने में लाभदायक

यह बहती नाक, छींकने, नाक में रुकावट, आंखों में पानी आना जैसे लक्षणों को कम करता है। ध्यान रहे कि यह बहुत गर्म औषधि है, इसलिए आप इसे भोजन से पहले ठन्डे पानी और शहद के साथ सेवन करें। ऐसा करने से आप इन सभी वायरल इन्फेक्शन का इलाज कर सकते हैं।

४.ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने में सहायक

यह आपके शरीर में इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। गिलोय के जूस से आप मधुमेह के कारण होने वाली समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।

५.पाचन क्षमता बढ़ाये

गिलोय का जूस, आपके शरीर में डायरिया, उल्टी, उच्च रक्तचाप आदि को कम करता है। जिससे आपकी पाचन क्षमता स्थिर होने लगती है।

६.तनाव को दूर करें

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ दवा है। इसके आलावा यदि आपको भूलने की समस्या है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post