दोस्तों Internet के इस दौर में हर रोज़ नए Updates देखने को मिलते हैं चाहे वो किसी भी Category से हो, जैसे कि मनोरंजन, शिक्षा, ट्यूटोरियल, स्वास्थ्य, खाना बनाना और ब्यूटी आदि। Internet की इस दुनिया में तरह-तरह के कमाने के तरीके भी काफी बड़ी मात्रा में मौजूद है चाहे वो ऑनलाइन पैसा कमाने से हो या फिर किसी एप्लीकेशन से हो। आज Google Play Store पर आपको कईं ऐसी Apps मिल जाएंगी जो आपको आपके इंट्रेस्ट के हिसाब से आपको टास्क Offer करती हैं और बदले में आपको उसका Revenue प्रोवाइड करती है। जी हाँ आज हम ऐसी ही एक एप्लीकेशन के बारे में जानेंगे जो हमें WhatsApp Status डालने का मौका देती है और उसके बदले हमें Paytm कैश Provide करती है। इस खास एप्लीकेशन का नाम है "VidStatus"। शायद आपने इससे पहले इस एप्लीकेशन के बारे में जरूर सुना होगा, इसे इस्तेमाल भी किया होगा और शायद आप इसके बारे में जानते भी होंगे। लेकिन अगर आप इसके बारे नहीं जानते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा और बताऊंगा VidStatus क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाएं? (Vidstatus Kya Hai Aur Isse Paise Kaise Kamaye)?

what is vidstatus in hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे Website के नए और ताज़ा Article मे, जिसमे में आपको बताने वाला हूं "Vidstatus क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?" से संबंधित कुछ बातें। तो आप बने रहिये मेरे साथ मेरा नाम है Gyanesh Chourasia और आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं Gyanesh.in पर। चलिये शुरू करते हैं।

Content:

  1. VidStatus क्या है?
  2. VidStatus कैसे काम करता है?
  3. VidStatus से पैसे कैसे कमाये?
  4. VidStatus हमें कितने Coins का कितना Amount Pay करता है?
  5. VidStatus हमे कितने Views पर कितने Coins देता है?
  6. VidStatus Guidelines
  7. Creator Information कैसे जोड़े या Edit करें?
  8. VisStatus की Information
  9. VidStatus का Payment Proof
  10. VidStatus App कैसे डाउनलोड करें?
  11. Conclusion

VidStatus क्या है?

VidStatus इंडिया की WhatsApp Status Video शेयरिंग एप्प है। जिसमे आप Trending Whatsapp Status वीडियो को Edit कर सकते हैं, Live देख सकते हैं, Download कर सकते हैं, उन्हें अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते हैं, इसके अलावा आप उन्हें Like करने के साथ-साथ उस पर कमेंट बॉक्स के ज़रिए अपने विचार व्यक्त कर सकते है।

VidStatus कैसे काम करता है?

चूंकि यह Whatsapp Status Video पर आधारित एप्लीकेशन है तो इसमें आप 30 Second से ज़्यादा और 10 Second से कम की अवधि (Duration) वाली वीडियो को पोस्ट नही कर सकते हैं। आप इसमें अपना चैनल या पेज बना सकते हैं जिसके लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर, Google Account या Facebook Account होना जरूरी होता है। इनके बिना आप VidStatus में Sign-Up नहीं कर सकते हैं। आप इसमें रोज़ाना तरह-तरह की Videos को जितनी चाहे उतनी मात्रा में और किसी भी समय Upload कर सकते हैं।

VidStatus से पैसे कैसे कमाये?

अगर आप एक VidStatus Creator बन जाते हैं और अपना Monetization यानी मुद्रीकरण सक्षम कर लेते हैं तो उसके बाद आपको आपकी प्रत्येक वीडियो पर Reward में Coins दिये जाएंगे जिसे आप Paytm Cash में Convert कर सकते हैं। इन Coins को Earn करने के लिए आपको अपने चैनल पर वीडियोस को Daily Basis पर पोस्ट करना होगा।

"अगर आप VidStatus Creator बनने के बारे में नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़िए। मैंने नीचे आपको बताया है कि आप कैसे VidStatus Creator बन सकते हैं और अपना Monetization Enable कर सकते हैं।"

VidStatus हमें कितने Coins का कितना Amount Pay करता है?

दोस्तों, VidStatus हमें हर 1000 Coins पर 1₹ रुपया देता है। नीचे मैंने इसके Revenue मॉडल को निम्नांकित किया है:
  • 1000 Coins = 1Rs.
  • 10000 Coins = 10Rs.
  • 100000 Coins = 100Rs.
  • 1000000 Coins = 1,000Rs.
  • 10000000 Coins = 10,000Rs.

उम्मीद है आप इस Revenue मॉडल को अच्छी तरह समझ गए होंगे।

VidStatus हमे कितने Views पर कितने Coins देता है?

दोस्तों जंहा तक मेरा अनुभव है, ये आपके Content यानी कि आपकी वीडियो पर निर्भर करता है। इसके अलग-अलग Factors होते हैं जैसे आपका वीडियो Original है या नहीं, आपने कौन सा Thumbnail यानी कवर फ़ोटो चुना है, आपने अपने वीडियो में कोई Watermark या Logo तो यूज़ नहीं किया है, आपके वीडियोस पर कितने क्लिक आ रहे हैं और आपके वीडियो को कितने लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। इन सभी फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए आपको VidStatus द्वारा Coin Reward दिया जाता है।

VidStatus Guidlines

यंहा मैने आपको VidStatus की Guidlines के बारे में बताया है जो कि VidStatus द्वारा Provide की गई है:

  1. Creator System: Creator System उपयोगकर्ता जो अच्छे कवर-चित्र के साथ Original And High Quality वाले वीडियो बनाते हैं, उचित Hashtag को अपने वीडियो में यूज़ करते हैं, वो VidStatus पर कमा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप VidStatus की शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपको ऐप में एक निर्माता यानी Creator System की पहचान मिलेगी।
  2. Difference Between Creator & Kreator: हर User जो अच्छे Cover-Photo के साथ Original और High-Quality वाले वीडियो अपलोड करता है, उचित Hashtag के साथ उसे Creator का खिताब दिया जाता है। और जो User इन सभी चीज़ों के साथ अपने Followers के साथ Engagement बना कर पूरी Consistency के साथ पूरे नियमो का पालन करते हुए अपने वीडियोस को अपलोड करता है उसे Kreator का खिताब दिया जाता है।
  3. What Can I Earn: Creators और Kreators दोनों ही VidStatus पर कमा सकते हैं। लेकिन Creators की तुलना में Kreators ज़्यादा कमाते है।
  4. How To Become Creator Or Kreator: आपको पिछले 7 दिनों में न्यूनतम 7 वीडियो पोस्ट करने की आवश्यकता है और यह भी सुनिश्चित करें कि वीडियो में कोई वॉटरमार्क न हो। आप सीधे Kreator नहीं बन सकते हैं। पहले, आपको समीक्षा के बाद Creator का दर्जा दिया जाएगा और फिर आगे की समीक्षा के बाद Kreator का दर्जा दिया जाएगा। Creator रैंकिंग की समीक्षा हर दिन होती है और Kreator रैंकिंग की समीक्षा Creator की रैंकिंग होती है।
  5. What Are The Ranking Rules: क्रिएटर रैंकिंग 5 Factors पर आधारित है: Originality, Popularity, Followers, Focus और Share।
  6. I Have Not Earned Coins, Why?: सबसे पहले, आपको एक Creator के रूप में Apply करना होगा। दूसरा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके वीडियो में कोई वॉटरमार्क या Logo नहीं है यदि इसमें कोई वॉटरमार्क है, तो आप Coins नहीं कमाएंगे। केवल हिंदी Community ही सिक्के कमाने के लिए योग्य है, जल्द ही आने वाले अन्य Community को मुद्रीकरण के सक्षम कर दिया जाएगा।
  7. What kind of videos doesn't qualify for monetization in VCS?: हालांकि VidStatus सभी प्रकार के Creators को अपने वीडियो पोस्ट करने के लिए Encourage करता है। लेकिन इसकी Community नीति के भीतर बने रहना महत्वपूर्ण है:
  8. वीडियो जिसे VidStatus अनुमति नहीं देता: अन्य यूूज़र्स और प्लेटफ़ॉर्म से रिपॉजिट और अनौपचारिक सामग्री, वीडियो पर क्लिकबैट, विवरण जो इसकी सामग्री को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, अनुचित सामग्री या नग्नता।
  9. Guidelines VidStatus Payment Terms & Schedule: Creator सिर्फ 24 घंटों में केवल एक बार ही पैसे निकाल सकते हैं। वीडियो विमुद्रीकरण के लिए VidStatus न्यूनतम भुगतान 100₹ है यदि आपके Wallet की राशि 100₹ से कम है, तो आपको इसे वापस लेने से पहले 100₹ तक Earn करना होगा।
  10. VCS Payment Pending: आपके VCS (VidStatus Creator System) भुगतान लंबित होने का सामान्य कारण हो सकता है यदि आपने हाल ही में अपने भुगतान विवरण को बदल दिया है, तो यह भुगतान में एक महीने की देरी कर सकता है यदि आपने गलत तरीके से गलत भुगतान विवरण दर्ज किया है, तो आपका भुगतान अस्वीकार कर दिया जाएगा और तब तक होगा जब तक आप सही भुगतान विवरण दर्ज नहीं करेंगे सही जानकारी के साथ।
  11. VCS Whatsapp Support: आप VisStatus से व्हाट्सएप सपोर्ट +916363569919 पर संपर्क कर सकते हैं।

Creator Information कैसे जोड़े या Edit करें?

सबसे पहले आपको अपने VidStatus Account को Open करना होगा और अपने प्रोफाइल वाले Dashboard में जाना होगा जो कि नीचे दिए गए इमेज जैसा होगा।

Dashboard of vida tatha profile

उसके बाद आपको Kreator वाले Button पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप सीधे नीचे दिए गए इमेज की तरह Redirect हो जाएंगे।

Creator system of vid status

उसके बाद आपको "Edit Creator Information" वाले Option पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म खुल जायेगा।

Creator form of vidstatus

आपको इस फॉर्म में अपनी कुछ इनफार्मेशन इंटर करनी है बिल्कुल ऊपर दिए गए इमेज की तरह। और उसके बाद Apply Now पर क्लिक करना होगा।

VisStatus की Information

Releasing Date: 4 August, 2017
App Size: 24.98 MB
Total Number Of Downloads: 10 Million+
Offered By: VidStatus Team
Number Of Ratings On Google Play: 150K+
Ratings⭐⭐⭐⭐⭐: 4.5

VidStatus के Features

बड़े पैमाने पर स्थिति वीडियो
• कुंडली मैच, समाचार, खेल, मनोरंजन, आदि के रुझान वाले भारतीय वीडियो
• सर्वश्रेष्ठ चुटकुले, मेकचोदी बिली, ट्रोल क्रिकेट और अन्य नवीनतम सर्वश्रेष्ठ मज़ेदार चुटकुले और मज़ेदार वीडियो की तरह
• संगीत, गीत और भारतीय सिनेमा और टीवी विज्ञापनों दोनों के नवीनतम वीडियो
• तमिल, बॉलीवुड, तेलुगु, मराठी और बंगाली फिल्मों और गीतों पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें
• दैनिक राशिफल, और जन्मतिथि के अनुसार सभी भारतीय भाषाओं में पंडितजी से सर्वश्रेष्ठ ज्योतिष
• नवीनतम प्रेम उद्धरण, अच्छी तरह से तैयार करने के लिए युक्तियां और साक्षात्कार के लिए तैयार करने के तरीके ढूंढें
• घरेलू नुस्खों से खुद को कैसे ठीक किया जाए, इसके लिए हेल्थ टिप्स
• अंग्रेजी से हिंदी आदि में अनुवाद करने के लिए शब्दकोश सेवा और चैट।
• मुफ्त नवीनतम चुटकुले, शायरी और प्रेरक उद्धरण प्राप्त करें

पेशेवर वीडियो संपादक उपकरण
आप आसानी से वीडियो और फ़ोटो को ट्रिम कर सकते हैं, काट सकते हैं, कॉपी कर सकते हैं और मर्ज कर सकते हैं और वीडियो में एनिमेटेड टेक्स्ट, थीम, पोस्टर, फ़िल्टर, संक्रमण और संगीत जोड़ सकते हैं।

सेल्फी और वीडियो क्लिप्स लें
VidStatus का फ्रंट कैम कई शूटिंग विकल्पों का समर्थन करता है: बेसिक \ Silvic \ प्रभाव \ Funny \ Music वीडियो \ Collage, और उपयोगकर्ताओं को एक प्राकृतिक सफेदी त्वचा हो सकती है।

शक्तिशाली गीतात्मक वीडियो संपादन
लिरिक्स वीडियो एडिटिंग VidStatus का एक और मुख्य आकर्षण है। उपयोगकर्ता मोबाइल गैलरी से एक वीडियो या क्लिप का चयन कर सकते हैं या भावनाओं और स्वाद दिखाने के लिए व्हाट्सएप पर एक वीडियो गीत बनाने और स्थिति साझा करने के लिए स्थानीय संगीत, इमोजी, पाठ, थीम और स्टिकर जोड़कर एक गीत वीडियो बनाने के लिए सीधे वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

फास्ट फ्री डाउनलोड और सहेजें
आप कुछ सेकंड के भीतर किसी भी वीडियो गाने को मुफ्त में डाउनलोड और सहेज सकते हैं। एक बार डाउनलोड करने के बाद, आप अपने पसंदीदा वीडियो गाने फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार को साझा कर सकते हैं।


VidStatus का Paymnet Proof

दोस्तों आप नीचे दी गयी फ़ोटो में देख सकते हैं कि मैंने VidStatus से कब कब और कितना Amount Earn किया है और Withdraw किया है।

Payment Proof Of VidStatus

VidStatus App कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों इसे डाउनलोड करना और इंसटाल करना काफी आसान है आपको बस अपने गूगल प्ले स्टोर के Search Bar मैं लिखना होगा "VidStatus" और आपके सामने आपका एप्प डाउनलोड करने का बटन आपके सामने खुल जायेगा।
Vidstatus on Google play store

अगर आप चाहे तो आप नीचे दी गयी Link से भी इसे इंसटाल कर सकते हैं।


अगर आपके पास अपना गूगल प्ले स्टोर एकाउंट नही है तो आप नीचे दी गयी Link पर जा कर उसे डाउनलोड कर सकते हैं।


Conclusion

दोस्तों, यह एक बहुत ही अच्छी एप्लीकेशन है जंहा पर आप एंटरटेन रहेंगे और साथ ही आप चाहे तो इससे मशहूर भी हो सकते हैं और कुछ Pocket Money भी Earn कर सकते हैं। आप बस एक अच्छा और Original कंटेन्ट इस पर पोस्ट करते रहिएगा।

उम्मीद है मैंने VidStatus से संबंधित सारी Queries को कवर कर लिया है अगर आपको मेरी कोई बात समझ न आई हो या फिर ऐसी कोई बात जो मैंने यंहा न बताई हो तो आप अपनी बात कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद
"पका दिन शुभ रहे"

Article Updated On 26th May, 2019

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post