Skip to main content

Youtube के लिए Profitable Topic या Category कैसे चुनें?

दोस्तों YouTube Series के पिछले articles में हमने जाना कि
YouTube क्या है?
YouTube से पैसे कैसे कमाये?
और ये सब जानने के बाद अब आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने के बारे में सोच रहे होंगे। लेकिन आप एक सबसे Common प्रॉब्लम जो कि हर Beginner फेस करता है वो ये कि "मैं अपना यूट्यूब चैनल किस Topic या Category (Niche) पर शुरू करुँ जिससे मेरा चैनल जल्दी से जल्दी Grow करे और किस टॉपिक में compition कम है और किस category में सबसे अधिक फायदा होगा" यदि आप इन्ही सारी समस्याओं को face कर रहे हैं तो ये आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढियेगा। मैंने इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे topic suggest किये हैं जिनकी मदद से आप अपना एक शानदार Category अपने यूट्यूब चैनल के लिए select कर सकते हैं। चलिये शुरू करते हैं...

Choose Perfect Category For Youtube

सबसे पहले तो आप अपने आप से ये पूछिये कि आप अपना YouTube चैनल क्यों शुरू करना चाहते हैं, यदि आप केवल कमाने के दृष्टिकोण से या फिर किसी की देखा-देखी कर के यूट्यूब चैनल शुरू कर रहे हैं तो मत कीजिये आपसे नहीं हो पाएगा आप आज नही तो कल इससे demotivate होकर इसे छोड़ देंगे।

मैं यंहा आपको demotivate करने नही आया हूँ मैं आपसे सिर्फ इतना कहना चाहता हूँ कि आप यूट्यूब को एक hobby की तरह लीजिये। हो सकता है आप एक Student हो, हो सकता है आप एक business man हो, हो सकता है आप Job करते हों। उसी तरह आज के समय मे यूट्यूब भी एक Job ही है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप सब कुछ छोड़ कर सिर्फ यूट्यूब पर अटके रहें, यूट्यूब को parallel में कीजिये और जब आप 1-2 साल बाद इससे एक sufficient income कमाने लग जाये तब आप इसे फुल टाइम कैरियर भी बना सकते हैं। और एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि यूट्यूब एक कारण हो सकता है पैसा कमाने का लेकिन एकमात्र कारण नहीं होना चाहिए।

14 Profitable Topics For Youtube Channel:

1.Vlogging

Vlogging एक सबसे आसान और polular तरीका है एक यूट्यूब चैनल शुरू करने का, क्योंकि इसके लिए आपको ज़्यादा eqiupment की जरूरत नहीं होती। इसमें आपको केवल एक कैमरे या फिर एक smartphone की आवश्यकता होती है जिससे आप अपना वीडियो shoot करेंगे। Vloggers उन्हें कहते हैं जो कि अपनी दिनचर्या, अपने थॉट या अपने विचार प्रकट करते हैं वीडियो के रूप में। दूसरे शब्दों में जो Blogger होता है वो अपने अनुभव, ज्ञान, और अपने विचार लोगों तक पहुंचाता है लिखित रूप में वंही Vlogger अपने अनुभव, ज्ञान और Opinions को लोगों तक पंहुचाता है वीडियो के रूप में।

2.Unboxing

हाई-एंड कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में, अनबॉक्सिंग एक बहुत ही जबरदस्त topic है, और YouTube पर इसका काफी चलन है। किसी भी product की नवीनतम स्थिति में उसके बारे में विस्तार से बताना ही Unboxing कहलाता है। जब भी किसी मशहूर ब्रांड का कोई प्रोडक्ट मार्केट में आता है तो इस प्रकार के वीडियो पॉप अप करना शुरू कर देते हैं और दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। Unboxing वीडियोस यूट्यूब पर काफी मात्रा में सर्च किये जाते हैं जो Viewers को यह तय करने में मदद करता है कि यह प्रोडक्ट खुद के लिए खरीदने लायक है या नहीं।


3.Review

Unboxing वीडियो यह दिखाते हैं कि आपको किसी product से क्या-क्या मिलता है, लेकिन अक्सर कई बार उपभोक्ता ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो पहले से ही उस product या service का निश्चित समय में परीक्षण और उपयोग कर चुके होते हैं। यदि आप पहले से ही किसी वस्तु या सेवा का उपयोग कर चुके हैं तो आप उसके बारे में अपने viewers को पूरे विवरण के साथ बता सकते हैं, और दूसरी बात ये है कि इसका गैजेट से संबंधित होना जरूरी नहीं है, आप किसी भी चीज़ का Review वीडियो बनाकर YouTube पर अपलोड कर सकते हैं।

4.Video Gaming

लोगों को वीडियो गेम्स खेलना काफी पसंद हैं, और आश्चर्य की बात तो ये है कि इसके साथ ही वे दूसरे लोगों को भी वीडियो गेम खेलते हुए देखना पसंद करते हैं। Markiplier एक YouTube चैनल पर गेमिंग करने वाले YouTuber है जिनके 23 मिलियन से भी अधिक Subscriber हैं। Markiplier यूट्यूब चैनल उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा उदाहरण है जो कि इस प्रकार के यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैैं। viewers आमतौर पर उन YouTubers के वीडियो देखना पसंद करते हैं जो वीडियो गेम्स पर कमेंट्री देते है या तो खुद के लिए या केवल Entertainment के लिए साथ ही जो उस गेम को खेलने के तरीके के बारे में practical जानकारी देते हैं।

5.Tutorials

लोग हमेशा Technology को लेकर चिंतित और Confused रहते हैं। इसीलिए आजकल हर कोई, कहीं और जाने के बजाय YouTube पर आता है। याद रखें, YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है, जिसमें आप फ़ोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि के tutorials दे सकते हैं। ट्यूटोरियल्स में आपको सबकुछ प्रैक्टिकली step by step अपने viewer की प्रॉब्लम को सॉल्व करके दिखाना होता है। इसके लिए आप को Technology Expert होने की भी आवश्यता नहीं है आपको सिर्फ वही बताना है जो आप पहले से ही जानते हैं।


6.Musical Performance

क्या आपके पास संगीत का tallent है? यदि आपके पास संगीत का टैलेंट है तो आप उसे YouTube पर शेयर कर सकते हैं। रोज़ाना YouTube पर तरह-तरह के गाने अपलोड किए जाते हैं जिन्हें आपके जैसे सामान्य लोगों द्वारा कवर किया जाता है, जो सुनने और देखने में काफी दिलचस्प होते हैं। यदि आप अपने musical करियर को एक अलग पहचान देने का सपना देखते हैं तो YouTube एक बहुत ही हेल्पफुल प्लेटफार्म हैं।

7.Cooking

यदि आप कुकिंग में बेस्ट हैं तो आप YouTube पर अपने कुकिंग टैलेंट से उन लोगों की मदद कर सकते हैं जिन्हें कुकिंग के बारे में जानना अच्छा लगता है और जो आपके टैलेंट में रुचि रखते हों। अधिकांश लोग कुकिंग वीडियो में होने वाले एक्शन को लाइव देखने में काफी दिलचस्पी दिखाते हैं, उन्हें व्यंजन को अपनी आंखों के सामने तैयार होता देख काफी मज़ा आता है। खाना पकाने के वीडियो के साथ, दर्शकों को यह देखने को मिलता है कि आप किस तकनीक का उपयोग अपने व्यंजन को बनाने में करते हैं और एक झलक मिलती है कि प्रत्येक चरण में सभी सामग्री को कैसे उपयोग करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे सरल भोजन या नाश्ते से जुड़ी टिप्स और ट्रिक्स है, तो वो YouTube पर साझा करने के लायक है। लोग हमेशा ऐसे नुस्खा विचारों की तलाश में रहते हैं जो आसान और व्यावहारिक हो।

8.Travelling

एक नई जगह की यात्रा करने से ज्यादा रोमांचक क्या हो सकता है? यहां तक ​​कि आप जंहा रहते हैं, वंहा आसपास क्या है, कैसा है ये सब जानने में आपके Viewers सबसे अधिक दिलचस्पी लेंगे क्योंकि हो सकता है आपके viewers वंहा कभी आये ही न हो या फिर हो सकता है वो वंहा पर आने की प्लानिंग कर रहे हो। YouTube creators के बहुत सारे ट्रैवल थीम को व्लॉगिंग के साथ जोड़ा जाता है, क्योंकि अपने डिजिटल कैमरों को अपने साथ ले जाकर उनके द्वारा देखी जाने वाली जगहों का एक शानदार विश्लेषण viewers को काफी एंटरटेन करता है। यह दर्शकों को info के साथ एंटरटेन का एक शानदार तरीका है जिससे viewers को जगह की जाँच कर ये फैसला करना आसान हो जाता है कि वो जगह उनके लिए उचित है या नहीं।

9.Education

यदि आप किसी क्षेत्र (field) को लेकर passionate है, उसमें expert हैं, और उसके बारे में काफी deep में जानते हैं, साथ ही अगर आपको उस क्षेत्र के बारे में अच्छी परख है, तो आप उसे Youtube पर साझा कर सकते हैं। और अगर आपके पास किसी को भी कठिन से कठिन विषय में आसानी से समझाने की कला है तो यह एक प्लस पॉइंट है जो कि आपको यूट्यूब पर जल्दी success दिलाने में काफी हेल्पफुल साबित होगा। Internet के इस दौर में आजकल हर कोई यूट्यूब पर education को earn करना चाहता है। यदि आपके पास ऐसी कोई Education है जो कि आज के समय में बहुत Valuable है तो आप उसे YouTube पर शेयर कर सकते है। इसकी सबसे अच्छी बात जो मुझे लगती है वो ये कि आपकी शिक्षा उसको मिलती है जो उस शिक्षा को प्राप्त करने के लिए शुल्क देने में असमर्थ है लेकिन वो उस शिक्षा को पाना चाहता है जो उसका असली हक़दार है जो उस शिक्षा को पाने के लिए मेहनत करता है।

10.Comedy

यदि आपके पास Acting Skills है और आप अपने चुटकुलों से किसी को भी हसाने की कला में माहिर हैं, तो आप इससे कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपके viewers को मनोरंजक लगे और उसके साथ ही वे आपके वीडियोस को अपने दोस्तों के साथ साझा करें और चैनल को सब्सक्राइब करें। BB Ki Vines, Amit Bhadana, Ashish Chanchalani Vines जैसे यूट्यूब चैनल सबसे अच्छे उदाहरण है एक कॉमेडी चैनल का। आप किसी भी टॉपिक के साथ कॉमेडी को Integrate (एकीकृत) कर सकते हैं जैसे vlogging के साथ कॉमेडी या टेक्नोलॉजी के साथ कॉमेडी। इससे आपके viewers को आपके वीडियो काफी मजेदार लगेंगे। Technical Dost यूट्यूब चैनल एक बहुत ही बढ़िया उदाहरण है टेक्नोलॉजी के साथ कॉमेडी वीडियो बनाने का।


11.Lifestyle Advice

Google के बाद YouTube दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है, इसलिए आप शर्त लगा सकते हैं कि लोग ऐसे शब्दों की खोज कर रहे हैं जो उनकी किसी समस्या को हल करने के लिए उन्हें करीब ला सकें। स्वास्थ्य और रिश्तों से लेकर, पैसे और कैरियर तक, आप निश्चित रूप से किसी भी विशेष क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित कर सकते हैं, जिसे आप अपने ज्ञान, शिक्षा या व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर सलाह देने के लिए तैयार हैं। इससे भी बेहतर, आप दर्शकों से टिप्पणी करने के लिए कह सकते हैं कि वे आपसे भविष्य के वीडियो में क्या सलाह चाहते हैं।

12.Animation

क्या आपको एनीमेशन का शौक है? अगर हाँ तो YouTube आपकी कलात्मक कृतियों को साझा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। आप अपने दर्शकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एनिमेटेड शॉर्ट्स, वेब सिरीज़ शो या लंबी फिल्में बनाएं। वास्तव में, YouTube पर अपनी कला को इस तरह साझा करना, आपको उन लोगों तक पहुंचा सकता है जो आपको इसके लिए बड़े अवसर देने में सक्षम हो सकते हैं। जैसे कि Dream Animation Job या किसी अन्य कलाकार के साथ सहयोगी।

13.News

बहुत से लोग YouTube पर नए-नए विषयों या सेलिब्रिटी गपशप पर कॉमेडी वीडियो बनाकर बहुत अच्छा करते हैं।आपको इसके लिए हमेशा अपडेटेड रहना होगा, यदि आप हर वक़्त अपडेटेड रहते हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते है अपने यूट्यूब चैनल में। इसके लिए आपको अपनी वीडियोस के लिए किसी टॉपिक को चुनने में कोई समस्या नहीं होगी। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि यूट्यूब में न्यूज़ से रिलेटेड वीडियोस पर views बहुत जल्दी और बहुत बड़ी मात्रा में आते हैं, लेकिन एक समय सीमा के बाद आपके वीडियोस पर व्यूज नहीं आते हैं।

14.Makeup/Beauty Tutorials

मेकअप, बाल, स्किनकेयर, फैशन और अन्य संबंधित सौंदर्य आहारों को अक्सर देखने की आवश्यकता होती है।  सादे पाठ में कदमों का गुच्छा पढ़ने के बजाय किसी और को देखकर किसी भी तरह के आईलाइनर प्रभाव में महारत हासिल करना बहुत आसान है। YouTube पर युवा महिलाओं के बीच मेकअप और सौंदर्य चैनल एक लोकप्रिय विकल्प हैं। मिशेल फ़ान के पास इस श्रेणी में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त चैनल हैं, लेकिन उनकी अद्भुत प्रतिभा और शैली के विकल्पों को साझा करने वाले हजारों सौंदर्य गुरु हैं।

दोस्तों ये थे Youtube के लिए 14 Profitable Topics, अगर आपको ये टॉपिक्स पसंद आये तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। और यदि इस आर्टिकल से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो वो आप कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Jio Phone Me Photo Se Video Kaise Banaye In Hindi

दोस्तों भारत में साल 2017 में रिलायंस द्वारा लांच किये गए जिओ फ़ोन में आपको तरह-तरह के फीचर्स प्रोवाइड किये गए थे। जिसमें आपको कैमरा, वाईफाई, लाइव टेलीविज़न से लेकर एफएम रेडियो, 4G कनेक्टिविटी, रैम और रोम आदि जैसे फीचर्स देखने को मिले थे। जो कि ₹1500 के बजट फ़ोन में शायद नहीं मिलते। समय के साथ-साथ कम्पनी द्वारा इसमें कईं अपडेट भी लाये गए जिसमें आपको हॉटस्टार, व्हाट्सएप्प और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग एप्प का लुत्फ उठाने का मौका दिया गया। लेकिन इसमें अभी तक आपको कोई भी फ़ोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग से संबंधित अपडेट देखने को नहीं मिला होगा। साफ शब्दों में आपको उसमें किसी भी प्रकार की वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन नहीं दी गयी है। ऐसे में यदि आपको वीडियो बनाना हो तो आप क्या करेंगे? खासकर तब, जब आपके पास फोटोज़ उपलब्ध हो लेकिन कोई एडिटिंग सॉफ्टवेयर न हो।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप किस तरीके से अपने जियोफोन की मदद से फोटोज़ को एक वीडियो में बदल सकते हैं।


शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि यह केवल एक तरीका है जिससे आप अपने फोटो को सेलेक्ट करके वीडियो में परिवर्तित कर सकते…

Walter Black V3 एपीके डाउनलोड - Download Walter Black V3 Apk For PUBG

Walter Black V3 उन लोगों के बीच काफी ज्यादा मशहूर हो रहा है जो Pubg खेलना पसंद करते हैं। हाल ही में Pubg ने अपना नया वर्शन V0.18.0 लांच कर दिया है जिसे अब तक लाखों लोगों ने अपने एंड्राइड मोबाइल में इनस्टॉल कर लिया है। अब कईं लोग इस नए वर्शन के लिए हैक एप्लीकेशन की तलाश में है जो उन्हें Pubg को हैक करने में मदद कर सके। हमारे हिसाब से इस काम के लिए Walter Black V3 ऐप्प आपके लिए परफेक्ट हो सकता है।


आज के इस आर्टिकल में हम आपको Pubg के लिए एक हैकिंग ऐप्प के बारे में बताने वाले हैं जो आपको Pubg में हर गेम जितने में मदद करेगा। इस ऐप्प का नाम है Walter Black V3। तो चलिए जानते हैं Walter Black V3 क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें। इसके अलावा हम इसका एक डाउनलोड लिंक भी साझा करेंगे जिससे आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Walter Black V3 क्या है Walter Black V3 एक हैकिंग ऐप्प है जो Pubg Mobile के लिए बनाया गया है। इसकी मदद से आप Pubg में कईं तरह के हैक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप्प की मदद से आप Pubg में वॉल हैक, ESP हैक, ऐमबोट और ऑटो हैडशोट जैसे हैक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।
दूसरे शब्दों में यह P…

What to do if TikTok Account is Freeze

TikTok is the fastest popular Short Video Social Media app in the world. Users can upload a video of 15 seconds to 1 minute on it and after editing, can share it with crores of people. But sometimes due to lack of complete knowledge, the user's TikTok Account becomes freeze. After Account Freeze, you cannot upload any video from your account. It is possible to unfreeze a TikTok Account. Know here how


You should try to uninstall and install TikTok App once before trying all the options. This is the first option because many times the account freezes due to a bug in your app. If after this the account is not unfreeze, then follow the option given below.

How to Unfreeze TikTok Account:
Go to the home page of your TikTok profile.  Then click on the three points on the top right: After this, its Privacy & Settings will open. Here you have to click on Report a Problem:On the next screen you have to click on App Crashing / Lagging / Freezing: On this screen you have to click on Freezin…