दोस्तों YouTube series के पिछले आर्टिकल्स में हमने जाना कि Youtube क्या है, Youtube से पैसे कैसे कमाएं, साथ ही हमने ये भी जाना कि किस topic या category का चुनाव आपको अपने Youtube चैनल के लिए करना चाहिए, जिससे आप अधिक से अधिक Organic Traffic अपने Youtube चैनल पर ला पाएं। यदि आपने हमारे पिछले आर्टिकल्स को नहीं पढ़ा है तो आप नीचे दिए गए Links पर जा कर उन्हें पढ़ सकते हैं।

यंहा पर क्लिक करें:
Youtube क्या है?
Youtube से पैसे कैसे कमाएं?
Youtube के लिए Profitable Topic या Category कैसे चुनें?

Youtube चैनल कैसे बनाये Step-by-step?

आज के इस आर्टिकल में हम Step-by-step जानेंगे कि YouTube चैनल कैसे बनाये या Create करें?

दोस्तों, मुझे पता है कि हमारे इस blog के ज्यादातर रीडर्स, students है। और ज्यादातर रीडर्स अपना कंप्यूटर या लैपटॉप affort नहीं कर सकते हैं। लेकिन आमतौर पर लगभग सभी के पास अपना खुद का एक Android OS पर based स्मार्टफोन होता है, इसलिए आज का ये ट्यूटोरियल हमारे उन रीडर्स के लिए हैं जो मोबाइल इस्तेमाल करते हैं। और इसी के साथ मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि Youtube की इस series के आने वाले सभी आर्टिकल्स मेरे उन रीडर्स को dedicated होंगे जो मोबाइल उपयोग करते हैं। बिना समय गवायें चलिये शुरू करते हैं।

YouTube Channel को बनाने के लिये हमें सबसे पहले जो जरूरत होती है वो होती है एक Google Account की। जी हाँ, दोस्तों यदि हम अपना YouTube चैनल बनाना चाहते हैं तो हमें एक google एकाउंट की जरूरत होगी। बिना गूगल एकाउंट के हम YouTube चैनल नहीं बना सकते है। अगर आपके पास पहले से ही अपना गूगल एकाउंट है तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है, आप नीचे दिए गए वीडियो को देख कर अपना खुद का एक गूगल एकाउंट अपने एंड्राइड मोबाइल में बना सकते हो वो भी बिल्कुल मुफ्त में।


Google Account Personal Tip: अगर आप अपना Gmail/Google एकाउंट बनाने जा रहे हैं तो एक बात का ध्यान अवश्य रखियेगा कि आप अपना Username (Example: Yourchannelname@gmail.com) अपने चैनल के नाम के साथ ही बनाइयेगा जिससे कि यदि आपका चैनल सक्सेसफुल हो जाता है तो आप आगे चलकर उसकी अच्छी Branding कर सकेंगे। और ये tip उन लोगों को भी फॉलो करनी चाहिए जिनके पास already एक google एकाउंट है।

Create Youtube Channel On Android

Step1- सबसे पहले आप अपने एंड्राइड मोबाइल का Data कनेक्शन चेक कर लीजिए कि वो On है या नहीं। उसके बाद आप अपने Google Chrome ब्राउज़र को open कीजिये। फिर Right Corner में ऊपर की ओर three dots आपको दिखेंगे उनपर क्लिक कर के आप "Desktop Site" वाले option को on कर लीजिये।


Step2- उसके बाद Search Bar में टाइप कीजिये https://www.youtube.com/create_channel और go कर दीजिए।


Step3- उसके बाद आपको कुछ इस तरह का Interface देखने को मिलेगा। जिसमें आपको एक Box (Bar) में अपना Registered Username (example: yourusername@gmail.com) टाइप करना है, उसके बाद "Next" बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step4- उसके बाद आपको अपना Password enter करना है बिल्कुल निचे दिए इस गए इमेज की तरह, और उसके बाद "Next" बटन पर क्लिक कर दीजिए।



Step5- अब आपको Right Corner में अपने Channel के Profile icon पर क्लिक करना है।



Step6- उसके बाद आपको "Your Channel" option पर क्लिक करना है।


Step7- अब आपको अपने Youtube Channel का First name और Second name एंटर करना है, और उसके बाद "Create Channel" बटन पर क्लिक करना है, ठीक नीचे दिये गए इमेज की तरह।



बधाई हो आपका Youtube Channel बन चुका है।



दोस्तों ये था "Youtube चैनल कैसे बनाये" का Tutorial, यदि आपको ये useful लगा हो तो इसे आप अपने अन्य दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें। और अगर इस टूटोरियल में आपको कोई step या method समझ न आये हो तो आप अपने सवाल या सुझाव कमेंट बॉक्स के ज़रिए मुझ तक पहुंचा सकते हैं।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post